फुटबाल विश्व 2022 कप का पहला अल बायत स्टेडियम में मैच मेजबान क़तर के इक्वाडोर के बिच खेला गया। इस मैच में मेजबान कतर के विरुद्ध वेलेंसिया ने दो गोल दागे। मैच के 16वें मिनट में कतर के गोलकीपर साद अलशीब के फाउल पर इक्वाडोर को पेनाल्टी दी गई। वेलेंसिया ने इसका पूरा फायदा उठाते हुए अपनी टीम को आगे कर दिया। इससे पहले भी मैच शुरू होने के बाद तीसरे मिनट में हेडर से वेलेंसिया ने फुटबाल को गोल पोस्ट में डाला था, लेकिन तब रिव्यू में आफसाइड होने के कारण गोल को खारिज कर दिया गया था। पहले गोल के साथ एनर वेलेंसिया ने अपना नाम इतिहास में दर्ज करा लिया। साथ ही उन्होंने मैच के 31वें मिनट में एंजेलो प्रीसियाडो से मिले पास पर हेडर से दूसरा गोलकर टीम के बढ़त को दोगुना कर दिया। पहले हाफ तक स्कोर 2-0 रहा।


दूसरे हाफ में दोनों टीमों ने पुरजोर कोशिश की, लेकिन वे गोल नहीं कर सके। 77वें मिनट में मैच के स्टार रहे एनर वेलेंसिया जख्मी हो गए और उन्हें बाहर जाना पड़ा। कतर के खिलाड़ी शुरू से ही उनके विरुद्ध आक्रामक दिखे, पर वेलेंसिया के दोनों गोल निर्णायक साबित हुए। इस हार के साथ मेजबान टीम ग्रुप ए के तालिका में आखिरी स्थान पर पहुंच गई। अब उन्हें इस विश्व कप में बने रहने के लिए आगामी मैच में सेनेगल और नीदरलैंड्स के विरुद्ध जीत दर्ज करनी होगी। साथ ही इक्वाडोर ने तीन अंकों के साथ ग्रुप ए के शीर्ष पर पहुंच गई। आज ग्रुप ए में सेनेगल और नीदरलैंड्स के बीच मुकाबला होगा।


मेजबान कतर टीम इससे पहले भी इक्वाडोर से अभ्यास मुकाबले में भी 2-0 से हार गई थी। तब भी दोनों गोल एनर वेलेंसिया ने ही किया था। उद्घाटन मैच में कतर की ओर से किए गए सारे अटैक असफल और कमजोर दिखे। साथ ही बड़े मंच पर खिलाडि़यों पर पड़ा दबाव महसूस किया जा सकता था। मेजबान टीम के स्ट्राइकर अल्मोइज अली के एक विफल हेडर के अतिरिक्त पूरी टीम में से कोई विपक्षी टीम पर कोई दबाव नहीं बना सका। इस हार के साथ कतर पहली मेजबान टीम बन गई जिसने विश्व कप में उद्घाटन मैच हारा हो।

Related News