इंटरनेट डेस्क. T20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान सोमवार को कर दिया गया है। T20 विश्व कप अक्टूबर में खेला जाएगा। इस विश्व कप के लिए जिस भारतीय टीम का ऐलान किया गया है उसमें कई युवा सितारों को जगह दी गई है लेकिन इस टीम में एक ऐसा खिलाड़ी भी शामिल किया गया है जो 6 महीने पहले तक टीम इंडिया के आस पास भी नहीं था और उस खिलाड़ी का नाम है अर्शदीप सिंह। अर्शदीप सिंह पंजाब से हैं उनके पिता ने उन्हें क्रिकेटर बनने के लिए प्रेरित किया। अर्शदीप सिंह अपने घर के पास में एक पार्क में उनके पिता के हर्षदीप सिंह को इनस्विंगर फेंकते हुए देखा। जिसको देखते हुए अर्शदीप के पिता ने उन्हें चंडीगढ़ में जसवंत राय की अकादमी में भर्ती कर दिया।

जिस एकेडिमी में अर्शदीप सिंह को भेजा गया वह उनके घर से काफी दूर थी। उनकी यह एकेडिमी चंडीगढ़ में थी। अर्शदीप सिंह अपनी एकेडमी में जाने के लिए साइकिल का इस्तेमाल करते हुए। अर्शदीप सिंह के कोच ने बताया था कि एक वाक्ये ने उन्हें इस बात को लेकर आश्वस्त कर दिया था कि आने वाले समय में वह अपने देश के लिए जरूर खेलेंगे।

* 2 महीने के अंदर विश्व कप टीम में हुए शामिल :

अर्शदीप सिंह ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन आईपीएल में दे दिया था. अर्शदीप सिंह आई पी एल 2022 में साबित किया कि वह लगातार अपने खेल में सुधार कर रहे हैं और इसी बात के दम पर वह टीम इंडिया में अपनी जगह बनाने में सफल रहे। इसके बाद जुलाई में टीम इंडिया के इंग्लैंड दौरे के लिए उन्हें T20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में जगह दी गई। यहां से प्रदीप सिंह ने ऐसा प्रदर्शन किया की वह t20 विश्व कप के लिए भी टीम में आ गए। अर्शदीप सिंह की खासियत डेथ ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी करने की है। अर्शदीप सिंह की यॉर्कर बल्लेबाजों के लिए खतरनाक साबित हुई। अर्शदीप सिंह ने अभी तक भारत के लिए 11 T20 मैच खेले हैं और इन मैचों में 14 विकेट हासिल किए हैं इतने कम मैचों में ही हरसिद्धि अपने अपने आपको T20 विश्व कप टीम के लिए दावेदार साबित कर दिया।

* इस बात से खुश हो गए थे कोच :

अर्शदीप के कोच ने बताया कि एक बार अर्शदीप पैदल ही एकेडमी आ गए थे क्योंकि उनकी साइकिल टूट गई थी. उन्होंने बताया कि यह बात गर्मियों के दिनों की है और अर्शदीप सुबह प्रैक्टिस पर काफी देर से आया था उनका अभ्यास 5:30 बजे शुरू होता था. कोच ने बताया कि जब मैंने असदीप से पूछा कि वह इतनी देर से क्यों आया है तो उन्होंने मुझसे कहा कि कोई भी सजा दे दो। लेकिन जब प्रैक्टिस के बाद मैंने नोटिस किया की पार्किंग में अर्शदीप की साइकिल नहीं है तो मैंने असदीप से साइकिल के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि साइकिल टूट गई है और वह घर से पैदल ही एकेडमी आए हैं। अर्शदीप यह बात मुझे पहले भी बता सकते थे लेकिन उन्होंने नहीं बताया और उसी दिन मुझे पता चल चुका था कि आने वाले समय में यह बल्लेबाज अपने देश के लिए जरूर खेलेगा।

Related News