लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा है।दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले दिन की समाप्ति पर न्यूजीलैंड ने 3 विकेट खोकर 246 रन बनाए। पहला मैच खेलने मैदान पर आए सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे ने शतक लगाया। न्यूजीलैंड के नवोदित सलामी बल्लेबाज ने भी शतक के साथ सौरव गांगुली का 25 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा।

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में युवा खिलाड़ी डेवोन कॉनवे के पास अंतरराष्ट्रीय टेस्ट में पदार्पण करने का मौका था। टॉम लैथम के साथ पारी की शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी की थी. इस बीच लेथम का विकेट 23 रन पर गंवाकर कप्तान केन विलियमसन 13 रन पर क्लीन बोल्ड हो गए। रोज टेलर भी महज 14 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। लेकिन कॉनवे ने दूसरे छोर को बरकरार रखा और न्यूजीलैंड के स्कोरबोर्ड को आगे बढ़ाया।

सौरव गांगुली ने तोड़ा रिकॉर्ड

हेनरी निकोलस और कॉनवे ने दिन के अंत तक खेल को बनाए रखा, जिससे स्कोर 246 हो गया। कॉनवे ने लॉड्ज़ के ऐतिहासिक मैदान में पदार्पण किया और अपने नाम कुछ रिकॉर्ड भी बनाए। मैच के पहले दिन बल्लेबाज ने रिकॉर्ड डेब्यू किया। ऐसा करने वाले वह दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

इस 132 रन के साथ उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को भी मात दी। कॉनवे ने डेब्यू मैच में सबसे बड़ी पारी का 25 साल का रिकॉर्ड तोड़ा। यह रिकॉर्ड इससे पहले गांगुली ने 1996 में बनाया था। इंग्लैंड के मैट प्रायर ने लॉर्ड्स में अपने डेब्यू मैच में नाबाद 126 रनों की पारी खेली। इसके बाद बड़ा गांगुली ने 131 रनों की पारी खेली. इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज एंड्रयू स्ट्रॉस ने अपने डेब्यू मैच में लॉर्ड्स में 112 रन बनाए।

Related News