एशिया कप 2022 की ओर बढ़ते हुए, टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा को चयन दुविधा का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि उन्हें विकेटकीपर के लिए अपनी पसंद के रूप में ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक में से किसी एक को चुनना पड़ सकता है। जहां कार्तिक आईपीएल 2022 के बाद से शानदार कर रहे हैं, वहीं पंत को एक ताकत के रूप में गिना जाता है।

भारत के पूर्व क्रिकेटर और सीनियर चयन समिति के पूर्व सदस्य सबा करीम ने अपनी पसंद के रूप में कार्तिक के ऊपर पंत को चुना है, जबकि उन्होंने विराट कोहली और केएल राहुल को भी अपनी प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है।

करीम ने कहा कि पंत एक एक्स-फैक्टर लाते हैं, जिसे टीम इंडिया के प्रशंसकों ने पहली बार देखा क्योंकि वह भारत के इंग्लैंड दौरे के दौरान कई बार अजेय थे। अपनी उम्र के बावजूद 24 वर्षीय पंत भारतीय टीम का अभिन्न अंग हैं।

विराट कोहली और केएल राहुल रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ अपने एशिया कप अभियान की शुरुआत से पहले भारत की प्लेइंग इलेवन में वापसी करने के लिए तैयार हैं, इसका मतलब है कि विकेटकीपर के लिए केवल एक बल्लेबाजी स्लॉट बचा है, जिसमें पंत और कार्तिक के बीच टॉस है।

"खैर अपने 11 में, मैं केवल एक विकेटकीपर बल्लेबाज चुन सकता था, क्योंकि अगर मुझे केएल राहुल और विराट कोहली मिल रहे हैं तो मेरे पास दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत के बीच केवल एक खिलाड़ी को चुनने का विकल्प है।"

स्पोर्ट्स 18 पर 'स्पोर्ट्स ओवर द टॉप शो' पर करीम ने कहा, "मैं ऋषभ पंत के साथ आगे बढ़ा हूं क्योंकि वह भारत के लिए एक एक्स-फैक्टर हैं और मैं उन्हें इस एशिया कप में भी कुछ शानदार प्रदर्शन करते हुए देख सकता हूं।"

करीम ने टिप्पणी की कि कार्तिक से पहले पंत को चुनने से भारत को पांच गेंदबाजों के साथ खेलने का मौका मिलेगा, जिससे दोनों कीपरों के लिए प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बचेगी।

"मैं एक संयोजन को भी पसंद कर रहा हूं जो मुझे पांच विकेट लेने वाले गेंदबाजों को खेलने की इजाजत देता है। उसके ऊपर, मेरे पास छठे गेंदबाजी विकल्प के रूप में हार्दिक पांड्या हैं। इसलिए, अगर मैं इस तरह के संयोजन के साथ जाता हूं तो दो विकेटकीपरों के लिए जगह है।"

भारत और पाकिस्तान रविवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में बहुप्रतीक्षित संघर्ष में अपने एशिया कप ग्रुप ए अभियान की शुरुआत करेंगे। पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में पुरुष टी 20 विश्व कप में आमने-सामने होने के बाद इन दोनों टीमों के बीच यह पहली मुलाकात होगी, जहां पाकिस्तान ने भारत पर 10 विकेट से शानदार जीत हासिल की।

Related News