कोविड -19 के कारण टोक्यो ओलंपिक में कई नियमों और प्रतिबंधों के बावजूद, ओलंपिक गांव में दुनिया भर के एथलीटों और अधिकारियों के लिए आवश्यक सभी सुविधाएं हैं। जो सभी के आकर्षण का केंद्र होगा। चाहे खिलाड़ी का कमरा हो या खाने का मेन्यू। ओलम्पिक समिति द्वारा सभी विभागों के लिए अफलातून की व्यवस्था की गई है।

ओलंपिक गांव दुनिया भर के खेल प्रेमियों को उतना ही आकर्षित करता है जितना कि हर 4 साल में होने वाले ओलंपिक को। टोक्यो ओलंपिक के लिए भी तैयार ओलिंपिक विलेज में खिलाड़ियों के साथ-साथ अधिकारियों के लिए भी जरूरी सभी सुविधाएं हैं।

ओलंपिक विलेज ने ओलंपियनों के लिए गत्ते से बने बेड लगाए हैं। इसके अलावा कार्डबोर्ड से विभाजन भी बनाए जाते हैं। जापान में सुबह 4-40 बजे सूरज उगने के साथ ही गेम्स विलेज के कमरों में विशेष काले पर्दे लगाए गए हैं। एथलीटों को उनकी प्रतियोगिता से 5 दिन पहले ही ओलंपिक में प्रवेश दिया जाएगा। प्रतियोगिता को पूरा करने के 48 घंटे के भीतर ओलंपिक गांव छोड़ने वाले एथलीट।

जापान में आगामी टोक्यो ओलंपिक के लिए एथलीटों और अधिकारियों को ले जाने के लिए विशेष इलेक्ट्रॉनिक कारों का उपयोग किया जाएगा, जो प्रौद्योगिकी के मामले में सबसे आगे है। आयोजकों के अनुसार खेलों के दौरान परिवहन के लिए इस्तेमाल होने वाले 90 प्रतिशत वाहन इलेक्ट्रॉनिक रूप से संचालित होंगे। खिलाड़ियों को बैटरी से चलने वाले वाहनों में प्रतियोगिता और प्रशिक्षण स्थलों तक ले जाया जाएगा।

ओलंपिक विलेज में रहने वाले एथलीटों और अधिकारियों के लिए एक विशेष दो मंजिला कैफेटेरिया बनाया गया है। जिसमें रोजाना 48 हजार खाने के व्यंजन बनाए जाएंगे। दो मंजिला कैफेटेरिया में 3,000 लोग बैठ सकते हैं। भोजन के लिए, निश्चित रूप से, संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए किसी व्यक्ति की सीट के सामने टेबल के दोनों ओर प्लेक्सी चश्मा स्थापित किया जाता है। इसके अलावा, दुनिया भर के एथलीटों के लिए विलेज कैंटीन मेनू में लगभग 700 व्यंजन सूचीबद्ध हैं। कैंटीन में भारतीय खाना भी मिलेगा।

Related News