इंटरनेट डेस्क। भारत और इंग्लैंड के बीच 1 अगस्त से 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। टेस्ट सीरीज से पहले दोनों टीमों में टी20 व वनडे सीरीज खेली गई हैं। भारतीय टीम ने इंग्लैंड दौरे की शानदार शुरूआत की और टी20 सीरीज जीतने में सफल हुई। वहीं, दूसरी और इंग्लैंड की टीम ने भारत से वनडे सीरीज जीतने में कामयाबी हासिल की और भारत के लगातार 10वीं वनडे सीरीज जीतने का सपना तोड़ दिया।

भारत और इंग्लैंड के बीच अब 1 अगस्त से पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेली जाएगी। इस टेस्ट श्रृंखला का पहला मैच एजबस्टन में खेला जाएगा। शुरूआती तीन टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टेस्ट टीम की घोषणा हो चुकी है। इस टेस्ट श्रृंखला में भारत की ओर से रिद्धिमान साहा के चोट लगने से युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को भी टीम में शामिल किया गया। ऋषभ पंत आईपीएल के 11वें सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से मैदान में चौके छक्के लगाते नजर आए थे। पंत ने आईपीएल के 11वें सीजन में बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा रन बनाने का कारनामा किया है। उनके इस शानदार प्रदर्शन के बदौलत ही इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट सीरीज में शामिल किया गया है।

ऋषभ पंत के अलावा दिनेश कार्तिक को भी टेस्ट सीरीज में स्थान मिला है। दिनेश कार्तिक भी इस समय शानदार फार्म में चल रहे है। दिनेश कार्तिक आईपीएल के 11वें सत्र में केकेआर की कप्तानी कप्तानी करते हुए नजर आए। कार्तिक ने कई मैचों में टीम के उपयोगी पारी खेली। कार्तिक भी इंग्लैंड में अपनी शानदार बल्लेबाजी से टीम को विजयी बनाने में अहम योगदान दे सकते है।

इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज से पहले भारत का एसेक्स टीम के साथ अभ्यास मैच खेला गया। इस अभ्यास मैच में टीम इंडिया की ओपनर जोड़ी विफल रही। ऐसे में ऋषभ पंत इस मैच में एक बल्लेबाज के तौर पर मैदान में नजर आ सकते है। जबकि कार्तिक टेस्ट श्रृंखला में विकेटकीपर के रूप में उतर सकते है। कार्तिक ने एसेक्स के खिलाफ अभ्यास मैच में सबसे ज्यादा 82 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली थी।

Related News