18 अक्टूबर से, संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में आईसीसी टी 20 विश्व कप 2021 शुरू हो रहा है। विराट कोहली के नेतृत्व में, इस मेगा कार्यक्रम के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की गई है। लेकिन, साथ ही साथ इस टूर्नामेंट से, वर्तमान कप्तान ने भी समय सीमा शुरू की है। क्योंकि ऐसे संकेत लंबे समय से नजर आ रहे हैं।

असल में, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब खोने के बाद, वर्तमान कप्तान का पद खतरे में देखा जाता है। ऐसी स्थिति में, यदि टी 20 विश्व कप से भी अपना हाथ धोया, तो उनकी कप्तानी खतरे में आ सकती है। इसके कारणों में से एक यह है कि, भारतीय टीम ने 2017 चैंपियंस ट्रॉफी और 201 9 में अपनी कप्तानी में खेले जाने वाले ओडीआई विश्व कप के साथ हाथ धोया है। इस बार बीसीसीआई डब्ल्यूटीसी फाइनल में हार से खुश नहीं है।

जुलाई की शुरुआत में, बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली के द्वारा बैठक में एक लंबी चर्चा हुई, सचिव जय शाह, उपराष्ट्रपति राजीव शुक्ला और कोषाध्यक्ष अरुण धूमल के साथ। बीसीसीआई और टीम इंडिया के बीच में, एक अधिकारी टीम के अंदर चल रही गतिविधियों के बारे में कई इनपुट साझा करने के लिए उपयोग किया जाता है। ऐसी स्थिति में, कोच रवि शास्त्री होने के बाद, एमएस धोनी को मेंटॉर के लिए चुनना एक बड़ा संकेत माना जाता है।

धोनी को इतनी बड़ी ज़िम्मेदारी देने का एक उद्देश्य यह है कि बीसीसीआई भी इस WC को किसी भी तरह से नाम देना चाहता है। यही है, यह कहना गलत नहीं होगा कि बोर्ड शास्त्री और विराट कोहली की योजनाओं की तुलना में धोनी के दिमाग पर आश्वस्त है। साथ ही, उसे एक विचार है कि वह टीम को एक साथ ले जा सकता है और इसे सही दिशा में ले सकता है।

संयुक्त अरब अमीरात में, धोनी के सुझाव भी यह दिखाने के लिए जा रहे हैं कि मुख्य कोच रवि शास्त्री और वर्तमान कप्तान का चयन 11 खेल रहा है। प्रत्येक व्यक्ति को पता है कि भारतीय टीम के वर्तमान विकेटकीपर ऋषभ पंत के मेंटॉर धोनी ही है, और पंत प्लेइंग एलेवेन में चुने जाने है, ये भी एकदम तय है।

जुलाई में टीम इंडिया के कप्तान की भूमिका के बारे में शुरुआत में बहुत चर्चा हुई थी। चूंकि साउथेम्प्टन में, भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 जून से 23 के बीच खेले गए डब्ल्यूटीसी फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

जिसके बाद ऐसी चर्चा शुरू हुई। बीसीसीआई का एक स्रोत ने जानकारी दिया था कि, बोर्ड के सभी अधिकारियों को डब्ल्यूटीसी फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 स्पिनरों को खिलाने के निर्णय से बीसीसीआई कप्तान कोहली से बुरी तरह से नाराज था।

Related News