नेवादा के एक न्यायाधीश ने पाठ्यक्रम को उलट दिया और लास वेगास पुलिस रिपोर्ट को गोपनीय रखने का फैसला किया, जिसे मैनचेस्टर यूनाइटेड स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो के खिलाफ 2009 के शुरुआती बलात्कार के आरोप के दस साल बाद बनाया गया था। 2009 में यूनाइटेड से रियल मैड्रिड में तत्कालीन रिकॉर्ड ट्रांसफर मूल्य के लिए शामिल होने से पहले, पुर्तगाल फॉरवर्ड पर एक होटल के कमरे में अमेरिकी निवासी कैथरीन मेयोर्गा के साथ बलात्कार करने का आरोप है।

क्लार्क काउंटी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के जज जैस्मीन लिली-स्पेल्स ने मंगलवार को कम से कम अस्थायी रूप से एक संघीय अदालत के आदेश का पालन करने का फैसला किया, जिसने पुलिस जांच के निष्कर्षों को रखा, कथित बलात्कार पीड़िता के साथ गोपनीयता समझौते की शर्तें, और कथित तौर पर चोरी रोनाल्डो और उनके वकीलों के बीच अटॉर्नी-क्लाइंट बातचीत के रिकॉर्ड सार्वजनिक किए जाने से।

लिली-स्पेल्स ने कहा, "अदालत अस्थायी मुहर जारी रखने का आदेश दे रही है," और रोनाल्डो, महिला, कैथरीन मेयोर्गा, लास वेगास मेट्रोपॉलिटन पुलिस विभाग और लास वेगास रिव्यू-जर्नल अखबार के वकीलों से 6 सितंबर तक लिखित तर्क का अनुरोध किया। मेयोर्गा ने जून 2009 में लास वेगास पुलिस को हमले की सूचना दी, लेकिन आपराधिक जांच रोक दी गई, क्योंकि पुलिस और अभियोजकों के अनुसार, वह अपने दावा किए गए हमलावर का नाम बताने या घटना के स्थान को निर्दिष्ट करने में विफल रही।

रोनाल्डो के खिलाफ मेयोर्गा की 2018 की दीवानी शिकायत के बाद, पुलिस ने बलात्कार की जांच फिर से शुरू कर दी। हालांकि, क्लार्क काउंटी के जिला अटॉर्नी स्टीव वोल्फसन ने आरोपों को दबाने के खिलाफ फैसला किया क्योंकि उन्हें लगा कि इस घटना को सच्चाई की जूरी को समझाने के लिए बहुत लंबा समय हो गया है। मंगलवार को न्यायाधीश ने लास वेगास पुलिस की उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें यह तय करने का फैसला किया गया था कि अगर रिकॉर्डिंग को सार्वजनिक किया गया तो रोनाल्डो हर्जाने के लिए बल पर मुकदमा कर सकते हैं या नहीं। अभिलेखों को न्यायालय की सार्वजनिक रजिस्ट्री में नहीं जोड़ा गया।


उस फैसले में, लिली-स्पेल्स ने फैसला सुनाया कि कई अतिरिक्त मुद्दे अब प्रासंगिक नहीं थे, जिसमें अस्थायी आदेश शामिल थे, जिसमें विवादित दस्तावेजों को सुनवाई के लिए सील कर दिया गया था। न्यायाधीश ने गलती को स्वीकार किया और इसे ठीक कर दिया, जबकि चर्चा दिन में अच्छी तरह से जारी रही।

मेयोर्गा और उसके वकीलों के हश-मनी गोपनीयता समझौते के अपने प्रयास में असफल होने के बाद, जिसने 2010 में मेयोर्गा को $375,000 का भुगतान किया, जिसे यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने बरकरार रखा, इस मुद्दे को नेवादा के सार्वजनिक रिकॉर्ड कानून के तहत सार्वजनिक किया जाना चाहिए या नहीं। बहस की जा रही है।

स्टेट कोर्ट में रिकॉर्ड सार्वजनिक करने के प्रयास में रिव्यू-जर्नल न्यूयॉर्क टाइम्स में शामिल हो गया। दोनों समाचार पत्रों का प्रतिनिधित्व अटॉर्नी मार्गरेट मैकलेची ने किया है। चार साल के अदालती संघर्ष में, पीटर क्रिस्टियनसेन और केंडेली वर्क्स के नेतृत्व में रोनाल्डो के वकीलों ने रिकॉर्ड को निजी रखने के लिए बहादुरी से लड़ाई लड़ी है।


मेयोर्गा के वकील लेस्ली मार्क स्टोवॉल ने उन्हें सार्वजनिक करने का प्रयास किया है और कभी-कभी रोनाल्डो के वकीलों ने उन्हें सील रखने के लिए मुकदमा दायर करने से पहले उन्हें कभी-कभी अदालत के दस्तावेजों में संलग्न किया है। जून में, अमेरिकी जिला न्यायाधीश जेनिफर डोर्सी ने मेयोर्गा की दीवानी शिकायत को खारिज कर दिया। स्टोवल द्वारा रोनाल्डो से वकील की लागत और हर्जाने में कम से कम $25 मिलियन अतिरिक्त मांगे जाने के बाद मामले को 2019 में संघीय अदालत में स्थानांतरित कर दिया गया था।

जर्मन समाचार आउटलेट से पहले, डेर स्पीगल ने अप्रैल 2017 में "क्रिस्टियानो रोनाल्डो सीक्रेट" शीर्षक से एक लेख प्रकाशित किया था, जो अदालत के दस्तावेजों से प्राप्त दस्तावेजों के आधार पर "व्हिसलब्लोअर पोर्टल फुटबॉल लीक्स" के रूप में संदर्भित किया गया था, मेयोर्गा के वकीलों का दावा है कि रोनाल्डो या उनके सहयोगियों ने गोपनीयता को तोड़ा है। समझौता। रोनाल्डो के वकीलों का तर्क है कि इस बात का कोई आश्वासन नहीं है कि "फुटबॉल लीक" दस्तावेज और गोपनीयता समझौता वैध है क्योंकि वे संरक्षित वकील-ग्राहक बातचीत का परिणाम हैं।

डोर्सी के लिए स्टोवल को दंडित करने के लिए - एक ब्लिस्टरिंग स्टेटमेंट में - एक अदालत के अधिकारी द्वारा "बुरा-विश्वास व्यवहार" कहा जाता है और मेयोर्गा के मामले पर मुकदमा चलाने के लिए लीक और चोरी किए गए कागजात का अनुचित उपयोग, वे डोरसी को स्टोवल को $ 626,000 से अधिक का भुगतान करने का आदेश देने के लिए भी कह रहे हैं। अदालत की लागत और शुल्क में। न्यायाधीश ने कहा: "उन्होंने उनके स्पष्ट विशेषाधिकार और निजी प्रकृति या उनके आस-पास की संदिग्ध परिस्थितियों की परवाह किए बिना तीसरे पक्ष से दस्तावेजों की गणना की। वह मूल चोर नहीं था।"


मेयोर्गा लास वेगास की एक स्थानीय निवासी हैं, जिन्होंने अतीत में एक मॉडल और एक शिक्षक के रूप में काम किया है। वह एक नाइट क्लब में रोनाल्डो से मिली, उसके और अन्य लोगों के साथ उसके होटल के कमरे में गई, और कहा कि उसने उसके मुकदमे के अनुसार एक बेडरूम में उसके साथ दुर्व्यवहार किया। वह अभी 25 साल की हुई थी। वह 24 साल का था। जबकि रोनाल्डो की कानूनी टीम इस बात से इनकार नहीं करती है कि वह जून 2009 में मेयोर्गा से मिला था और उसके साथ यौन क्रिया में शामिल था, वे जोर देकर कहते हैं कि यह सहमति थी।

रोनाल्डो, जो वर्तमान में 37 वर्ष के हैं, दुनिया के सबसे प्रसिद्ध और अच्छे भुगतान वाले एथलीटों में से एक हैं। उन्होंने इंग्लिश प्रीमियर लीग के मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए खेलते हुए पुर्तगाल की राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व किया है। उन्होंने हाल ही में ट्यूरिन में स्थित एक टीम जुवेंटस के लिए इतालवी लीग प्ले में भाग लिया।

Related News