जयपुर।हाल ही में आयरलैंड और जिम्बाब्वें के बीच महिला क्रिकेट के मुकाबले में आयरलैंड की एमी हंटर ने जिम्बाब्वे के खिलाफ नाबाद 121 रनों की पारी खेलकर वनडे क्रिकेट में शतक बनाने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।एमी हंटर भारत की महिला क्रिकेट की कप्तान मिताली राज के 22 साल पुराने रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है।

भारत की सलामी बल्लेबाज मिताली राज ने जून 1999 में आयरलैंड के खिलाफ 16 साल और 205 दिन की उम्र में शतकीय पारी खेली थी और अब वह 38 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रही है।मिताली राज के नाम टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली भारतीय महिला खिलाड़ी का रिकॉर्ड भी बना हुआ है।


आयरलैंड की इस आक्रामक बल्लेबाज एमी हंटर का यह चौथा वनडे मैच है। उनकी 127 गेंद की इस पारी से आयरलैंड ने जिम्बाब्वे पर 85 रन की जीत दर्ज की है।एमी हंटर ने मई में स्कॉटलैंड के खिलाफ पदार्पण किया था। वह वनडे में शतक लगाने वाली आयरलैंड की सिर्फ चौथी, जबकि साल 2000 के बाद पहली महिला खिलाड़ी हैं.मैच की बात करें तो आयरलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए निर्धारित ओवर में 3 विकेट पर 312 रन बनाए।लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्‍बाब्‍वे की टीम निर्धारित ओवर में 8 विकेट पर 227 रन ही बना कर हार गई।

एमी हंटर ने अपनी नाबाद शतकीय पारी में 8 चौके लगाए है।एमी हंटर प्‍लेयर ऑफ द मैच चुनी गई। जिम्‍बाब्‍वे की तरफ से जोशफिन ने सबसे ज्‍यादा 66 रन बनाए है।
पुरुष क्रिकेट में सबसे कम उम्र में शतक लगाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के नाम है। उन्होंने 1996 में श्रीलंका के खिलाफ 16 साल और 217 दिन की उम्र में 102 रन की पारी खेली थी।

Related News