अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने देश के सबसे बड़े खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न के लिए करिश्माई कप्तान सुनील छेत्री के नाम की सिफारिश की है।इस बीच, राष्ट्रीय महिला फुटबॉल टीम की स्ट्राइकर बाला देवी का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा गया है जो वर्तमान में स्कॉटिश महिला प्रीमियर लीग में रेंजर्स के लिए खेल रही है।

बाला देवी की फुटबॉल मैदान पर वापसी, स्कॉटलैंड में रेंजर्स एफसी की ओर से  खेलने उतरीं

एक आधिकारिक सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर पीटीआई को बताया, "हमने खेल रत्न के लिए सुनील छेत्री और अर्जुन पुरस्कार के लिए बाला देवी की सिफारिश की है। ''सूत्र ने कहा, "हमने द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए गेब्रियल जोसेफ को नामांकित किया है। ''छत्तीस वर्षीय छेत्री पिछले कुछ वर्षों से देश और अपने क्लब बेंगलुरु एफसी के लिए शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने 118 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 74 गोल किए हैं और ये दोनों भारतीय रिकॉर्ड हैं।

छेत्री ने हाल ही में कतर में हुए विश्व कप क्वालीफायर में बांग्लादेश के खिलाफ दो बार गोल किया, जिससे वह अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी से आगे सबसे सक्रिय गोल स्कोरिंग अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलरों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए।हालांकि वह अभी चौथे स्थान पर खिसक गए हैं। उनसे पहले संयुक्त अरब अमीरात के अली मबखुत (76) और मेसी (75) आ चुके हैं।

Bala Devi first Indian Female Footballer to Play with Goreign Rangers Fc  Club In Hindi

2005 में पदार्पण करने के बाद से, छेत्री एएफसी चैलेंज कप (2008), एसएएफ चैम्पियनशिप (2011, 2015), नेहरू कप (2007, 2009, 2012), इंटरकांटिनेंटल कप (2017) जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं। 2018)। वह 2011 और 2019 एशियाई कप में भी खेले।31 वर्षीय बाला देवी पिछले साल जनवरी में ग्लासगो के रेंजर्स में शामिल होने के बाद यूरोप में शीर्ष स्तर की पेशेवर लीग में खेलने वाली पहली भारतीय महिला फुटबॉलर बनीं।

Related News