भारत में क्रिकेट प्रेमियों की कमी नहीं है। चाहे वह स्ट्रीट क्रिकेट मैच हो, राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट मैच हो या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, भारतीय क्रिकेट प्रशंसक हर समय उत्साही दिखते हैं। वे अपने पसंदीदा क्रिकेटर से जुड़ी हर छोटी-बड़ी बात जानने के लिए बेताब रहते हैं. भारतीय क्रिकेट टीम के अग्रणी खिलाड़ी विराट कोहली अपने आक्रामक खेल के लिए जाने जाते हैं।

सोशल मीडिया पर विराट कोहली को लाखों लोग फॉलो भी करते हैं। लोग उनके बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं। आज जानिए आपके पसंदीदा खिलाड़ी विराट कोहली कितने पढ़े-लिखे हैं।

विराट कोहली: दिल्ली में जन्मे और पले-बढ़े
विराट का जन्म 5 नवंबर 1988 को हुआ था। उनके पिता प्रेम कोहली पेशे से एक आपराधिक वकील थे और उनकी मां सरोज कोहली एक हाउसवाइफ हैं। विराट के बड़े भाई का नाम विकास और बड़ी बहन का नाम भावना है। विराट कोहली दिल्ली के उत्तम नगर में पले-बढ़े।

विराट कोहली : 12वीं पास
मशहूर क्रिकेटर विराट कोहली मैदान पर चौके-छक्के लगाते रहते हैं, लेकिन वह पढ़ाई में थोड़ा पीछे थे। विराट कोहली 12वीं पास हैं। उन्होंने 9वीं तक विशाल भारती पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की। उसके बाद उन्होंने 12वीं कक्षा तक पश्चिम विहार के सेवियर कॉन्वेंट स्कूल में पढ़ाई की। देश के लिए क्रिकेट खेलने का उनका सपना उन्हें पढ़ाई से दूर ले गया।

विराट कोहली: पसंदीदा विषय
विराट कोहली ने अपने कई इंटरव्यू में इतिहास को अपना पसंदीदा विषय बताया है। वह इतिहास के बारे में जानने और उससे सीखने के लिए उत्सुक था। वहीं कई अन्य छात्रों की तरह विराट को भी गणित में दिक्कतों का सामना करना पड़ता था और इस विषय में अंक हासिल करना उनके लिए आसान नहीं था।

विराट कोहली: सचिन तेंदुलकर से प्रेरित
विराट कोहली सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ से काफी प्रभावित थे। क्रिकेट के प्रति उनके जुनून के कारण, उनके पिता प्रेम कोहली ने उन्हें 9 साल की उम्र में क्रिकेट प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया था। कोहली ने दिल्ली क्रिकेट अकादमी में अपना क्रिकेट प्रशिक्षण पूरा किया। उनके परिवार के सदस्यों के अनुसार, उन्होंने तीन साल की उम्र में क्रिकेट का बल्ला उठा लिया था।

विराट कोहली: परिवार
विराट कोहली कई सालों से एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा को डेट कर रहे थे। दोनों ने अचानक 11 दिसंबर 2017 को इटली के टस्कनी स्थित बोर्गो फिनोशिटो में शादी कर ली। बाद में उन्होंने दिल्ली और मुंबई में रिसेप्शन दिया। फैंस ने उन्हें 'विरुष्का' नाम दिया है। उनकी एक बेटी भी है जिसका नाम वामिका है।

Related News