भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज़ का दूसरा टेस्ट मैच कल मेलबर्न में खेला जाएगा जो एक बॉक्सिंग-डे टेस्ट होगा। भारतीय टीम का नेतृत्व अजिंक्य रहाणे करेंगे। इसके अलावा, टीम में कई बदलावों की उम्मीद है। इनमें केएल राहुल और रवींद्र जडेजा के अलावा मोहम्मद सिराज की जगह मोहम्मद सिराज को शामिल किए जाने की संभावना है। एडिलेड में पहले टेस्ट में शर्मनाक हार के बाद टीम सतर्क हो गई है। केएल राहुल के टीम में शामिल होने से, बल्लेबाजी क्रम मजबूत होगा। राहुल ने आखिरी बार अगस्त 2019 में टेस्ट खेला था। केएल राहुल ने 36 टेस्ट मैचों में 2006 रन बनाए हैं। जिसमें पांच शतक भी शामिल हैं। आईपीएल में राहुल का प्रदर्शन भी सराहनीय रहा। ऋषभ पंत विकेटकीपर के रूप में रिद्धिमान साहा की जगह लेंगे। मोहम्मद सिराज के पास टेस्ट में पदार्पण का शानदार मौका है, उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 38 मैचों में 1 विकेट लिया है।

रवींद्र जडेजा एक अनुभवी और सहायक ऑलराउंडर के रूप में एक सफल भूमिका निभाने के साथ, टीम में उनका प्रवेश बल्लेबाजी और गेंदबाजी के क्षेत्र में महान होगा। है। खतरनाक गेंदबाज हेजलवुड, नाथन लियोन और मिकेल स्टार्क भी ऑस्ट्रेलिया के लिए इस टेस्ट में भारत को जल्दी आउट करने की कोशिश करेंगे, जिसमें मजबूत बल्लेबाजी लाइन अप है, क्योंकि कप्तान पेन अच्छे फॉर्म में हैं। पहले टेस्ट की दूसरी पारी में महज 8 रन पर हेजलवुड ने पांच विकेट झटके। भारत दूसरी पारी में सिर्फ 36 रन पर ऑल आउट हो गया। अगले तीन टेस्ट मैचों में अजिंक्य रहाणे टीम का नेतृत्व करेंगे। उन्होंने दो बार भारतीय टीम का नेतृत्व किया और दोनों बार टीम को विजयी बनाया।

भारत ने धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच जीता था, उसके बाद अफगानिस्तान बना। रहाणे को उम्मीद है कि केएल राहुल, अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा निश्चित रूप से लंबी पारी खेलेंगे। भारत के लिए फिर से उमेश यादव, अश्विन जडेजा और बुमराह निर्णायक गेंदबाजी के तहत खेलने के लिए विपक्ष को मजबूर कर सकते हैं। वह दोनों टेस्ट पारियों में शतक बनाने वाले पांचवें भारतीय बल्लेबाज हैं। एक कप्तान के रूप में पहला टेस्ट जीतने वाले 9 वें भारतीय। अब तक, भारत ने मेलबर्न में कुल 13 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें से भारत ने 3 टेस्ट जीते हैं। जबकि 8 टेस्ट हार गए हैं। दो परीक्षण किए गए हैं। इस बार भारत पूरे आत्मविश्वास के साथ मैदान पर उतरेगा और पहले टेस्ट में हार के बाद खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं।

भारत ने मेलबर्न में 13 टेस्ट खेले हैं, जिसमें भारत ने 3 टेस्ट जीते हैं, 8 टेस्ट हारे हैं और 2 टेस्ट जीते हैं। बिशन सिंह बेदी, सुनील गावस्कर और विराट कोहली ने टेस्ट 1-1 से जीता। पट्टोदी, मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, अनिल कुंबले और महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में लाला अमरनाथ 1-1 से हार गए हैं। जबकि कपिल देव और कोहली 1-1 टेस्ट ड्रॉ कराने में सफल रहे। 1948 में मेलबर्न में डॉन ब्रैडमैन के खिलाफ लाला अमरनाथ की टीम की दो टेस्ट की हार, क्रमशः 111 और 116 स्कोर करते हुए, विनू मांकड के लिंडवेल के खिलाफ दो टेस्ट शतक था।

Related News