भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया का कहना है कि भारतीय फुटबॉल को अगले स्तर पर ले जाने के लिए, जमीनी स्तर पर खेल के विकास पर ध्यान देने की आवश्यकता है। एआईएफएफ के साथ इंस्टाग्राम पर लाइव चैट सत्र के दौरान, भूटिया ने कहा, "हमें अच्छी गुणवत्ता वाले खिलाड़ियों की आवश्यकता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है। मेरा मतलब यह नहीं है कि हमारे पास अभी अच्छे खिलाड़ी नहीं हैं। लेकिन एशिया और दुनिया के स्तर पर। हमें प्रतिस्पर्धा करने के लिए मैदान से बड़े खिलाड़ियों को तैयार करने की जरूरत है। '

जिसके बाद उन्होंने कहा, "यह वह चीज है जो लंबे समय में मदद करेगी। हमें राष्ट्रीय टीम को आगे बढ़ाने के लिए जमीनी स्तर को मजबूत करना चाहिए। हमें अंडर -17 और अंडर -15 एशिया कप के लिए नियमित रूप से क्वालीफाई करना चाहिए।" भूटिया ने यह भी कहा कि जब वह खेलते थे, तो अब देश में बुनियादी ढांचा बहुत बेहतर हो गया है।

पूर्व कप्तान ने कहा, "हमने 2008, 2009 में कुछ मैच खेले, लेकिन जब मैंने 1995 में खेलना शुरू किया, तो मुझे याद है कि पूरे साल में केवल दो या तीन मैच हुए थे। उनमें से, विश्व कप के लिए सिर्फ एक क्वालीफाइंग मैच। और पूर्व ओलंपिक। हम एक अच्छी टीम पाने के लिए भाग्यशाली नहीं थे। हमें बड़े देश मिले और हम टूर्नामेंट से बाहर हो गए। "भूटिया ने आगे कहा कि 2014 में आईएसएल की स्थापना के बाद से, खेल ने देश में बहुत मदद की है। उन्होंने कहा, "आईएसएल के आगमन के साथ, बुनियादी ढांचे और प्रशिक्षण के साथ-साथ जमीन की गुणवत्ता भी अधिक हो रही है।"

Related News