इस बात में कोई संदेह नहीं है कि विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में भारतीय टीम के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी है। हिटमैन के नाम से फेमस रोहित शर्मा वनडे और टी-20 में भारतीय टीम के प्रमुख खिलाडी है। हालाँकि अभी रोहित टेस्ट टीम से बाहर चल रहे है लेकिन क्रिकेट के बाकी दोनों प्रारूपों में रोहित के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज है। इसके अलावा रोहित यह साल खत्म होने से पहले कुछ दूसरे रिकार्ड्स भी तोड़ सकते है। आइये जानते है उन रिकार्ड्स के बारे में -

यह साल खत्म होने से पहले रोहित शर्मा वनडे में भारतीय ओपनर के द्वारा सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड तोड़ सकते है। इस लिस्ट में अभी रोहित सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे नम्बर पर है। सचिन ने ओपनर के तौर पर 167 छक्के लगाए है जबकि रोहित टीम में ओपनर के तौर पर 150 छक्के लगा चुके है और एशिया कप और वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली घरेलू सीरीज में यह रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते है।

वनडे मैचों में सबसे ज्यादा 150+रन बनाने वाले खिलाडियों की लिस्ट में रोहित शर्मा सचिन तेंदुलकर और डेविड वार्नर के साथ शामिल है। तीनों खिलाड़ी ही अब तक वनडे मैचों में 5 बार 150 से ज्यादा रन बना चुके है। सचिन के संन्यास और वार्नर के बैन होने के बाद रोहित के पास आगामी एशिया कप और वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली घरेलू सीरीज में यह रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका होगा।

इसी के साथ रोहित इस साल के खत्म होने तक टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर सकते है। 84 मैचों में 2086 रन बनाकर रोहित शर्मा अभी इस लिस्ट में पांचवे नम्बर पर है और मार्टिन गुप्टिल, मैकुलम, शोएब मालिक और विराट कोहली उनसे आगे चल रहे है।

रोहित शर्मा इस साल के खत्म होने के पहले टी-20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर सकते है। रोहित ने अभी तक टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 89 छक्के लगाए है। इस लिस्ट में 103 छक्के लगाकर वेस्टइंडीज के क्रिस गेल सबसे आगे चल रहे है।

इसके अलावा रोहित शर्मा इस साल के खत्म होने से पहले टी-20 में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर सकते है। रोहित अभी तक अंतर्राष्टीय टी-20 मैचों में 3 शतक लगा चुके है। अगर वेस्टइंडीज या ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहति शर्मा शतक लगा लेते है तो वे न्यूजीलैंड के कोलिन मुनरो को पीछे छोड़ पहले नंबर पर आ जाएंगे।

Related News