भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने बुधवार को सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट की दूसरी पारी में दो विकेट लेने के बाद टेस्ट क्रिकेट में एक मायावी विश्व रिकॉर्ड बनाया। बुमराह ने रिकॉर्ड में पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद आमिर को पीछे छोड़ दिया।

बुमराह ने ओपनर के दिन 4 पर टीम इंडिया को दो महत्वपूर्ण सफलताएँ प्रदान कीं, अंतिम पारी के आधे घंटे के निशान पर रासी वैन डेर डूसन को आउट किया, इससे पहले नाइटवॉचमैन केशव महाराज को उन्होंने आउट किया।

वैन डेर डूसन के आउट होने के साथ, बुमराह ने 100 विकेट पूरे कर लिए। कपिल देव, जहीर खान, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जवागल श्रीनाथ की लिस्ट में शामिल होने वाले वे छठे भारतीय तेज गेंदबाज बन गए।

हालाँकि, बुमराह के साथ एक विश्व रिकॉर्ड बनाया, जो होम से दूर सबसे कम टेस्ट विकेट में 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। जबकि बुमराह ने भारत के बाहर 101 विकेट लिए हैं, 25 मैचों में 20.68 पर और 47.6 के स्ट्राइक रेट से, उनका करियर 105 पर है।

बुमराह ने आमिर को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने अपने 100वें आउट होने तक करियर में 118 विकेट चटकाए थे। भारतीयों में, पिछला रिकॉर्ड धारक जहीर खान (137), उसके बाद शमी (140) थे।

Related News