क्रिकेट के इतिहास में भारतीय क्रिकेट टीम ने काफी शानदार प्रदर्शन किया है। क्रिकेट से जुड़ी विश्व भर की लिंग की बात करें तो आईपीएल पहले नंबर पर आता है। आईपीएल को दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग माना जाता है जिसके आगे बिग बेस लीग, कैरेबियन प्रीमियर लीग, पाकिस्तान स्पोर्ट्स छोटी पड़ जाती हैं।

हाल ही में आई पी एल 2021 के दूसरे चरण के लिए सभी टीमों के खिलाड़ी यूएई पहुंच चुके हैं। गौरतलब है कि कोरोनावायरस के चलते हैं आईपीएल 2000 21 को बीच में ही रोक दिया गया था जिसके बाद इसे वापस से बचे हुए मैच करवाने का फैसला किया गया और यह सभी मैच अब भारत के बजाय यूएई में होंगे। आई पी एल 2021 के दूसरे चरण से पहले एक बड़ी खबर सामने आई है जिसके अनुसार एक खिलाड़ी को मैच फिक्सिंग के चलते 4 साल का बैन दे दिया गया है।

कौन है यह खिलाड़ी

हम बात कर रहे हैं संयुक्त अरब अमीरात के विकेटकीपर बल्लेबाज गुलाम शब्बीर की जिन्हें 4 साल के लिए बैन कर दिया गया। गुलाम शब्बीर को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के एंटी करप्शन का दोषी पाया गया है। गुलाम को एक नहीं बल्कि 6 आरोपों का दोषी पाया गया है।

इस क्रिकेटर ने अपने 6 आरोपों को लेकर गलती स्वीकार भी कर ली है इसके बाद इसे 4 साल के लिए बंद कर दिया गया। गुलाम शब्बीर ने यूएई के लिए 23 वनडे मैच खेले हैं जिनमें 21.73 की औसत से 500 रन बनाए हैं। अगर टी20 मैचों की बात करें तो शब्बीर ने अभी तक 17 t20 मैच में 18.90 की औसत से 208 रन बनाए हैं।

जनवरी 2019 के दौरान शब्बीर को भ्रष्ट आचरण से जुड़े कुछ एंटी करप्शन यूनिट का दोषी पाया गया था इसके बाद अप्रैल 2019 में जिंबाब्वे के खिलाफ सीरीज के दौरान उन पर फिक्सिंग से जुड़े कुछ सवाल उठे थे। जिमावे खिलाफ खेलते हुए उन्हें फिक्सिंग के काफी ऑफर मिले थे जिनकी जानकारी शब्बीर ने अपने बोर्ड को नहीं दी इसके बाद जब एंटी करप्शन यूनिट ने उन्हें अपने सारे डाक्यूमेंट्स और मोबाइल सौंपने को कहा तो उन्होंने इन्हें छुपाने का प्रयास किया इसलिए उसे दोषी पाया गया।

Related News