आईपीएल के 14 वें सीजन के 29 वें मैच के पूरा होने के बाद, कोरोना वायरस पाया गया और इसे अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया। जैव बुलबुले में रहने के बाद भी, खिलाड़ियों को कोरोना से संक्रमित पाया गया और बीसीसीआई को सभी संभावनाओं को तलाशने के बाद टूर्नामेंट को स्थगित करना पड़ा। सवाल यह है कि बीसीसीआई को कितना नुकसान हुआ होगा अगर टूर्नामेंट, जो पहले से ही आधे सफर को कवर कर चुका है, बंद हो चुका था।

बीसीसीआई को इंडियन प्रीमियर लीग के कारण 2,000 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ सकता है। बीसीसीआई के लिए सबसे बड़ा नुकसान उसके आधिकारिक प्रसारण साझेदार स्टार स्पोर्ट्स को मिलने वाले पैसे में होगा। स्टार ने पांच साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं जहां ब्रॉडकास्टर को 16,347 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा। अगर हम इसे हर साल देखें, तो ब्रॉडकास्टर को बोर्ड को 3200 करोड़ रुपये देने होंगे।

आईपीएल के एक सीजन में 60 मैच खेले जाते हैं। इसका मतलब है कि बीसीसीआई को स्टार से प्रति मैच 54 करोड़ रुपये से अधिक मिलते हैं। इस सीजन में आईपीएल में खेले गए 29 मैचों की राशि 1580 करोड़ रुपये है। इसका शाब्दिक अर्थ है कि बीसीसीआई को 1680 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

Related News