विश्वकप 2019 में भारतीय टीम के बाहर होने के बाद से ही BCCI सभी पहुलओं को ध्यान में रख कर निर्णय लेने के लिए सोच रही है। BCCI काफी स्ट्रिक्ट है कोच और टीम के सपोर्टिंग स्टाफ को बदलने का मन बना चुकी है। BCCI अब जल्दी ही कोच पद और सपोर्टिंग स्टाफ के लिए आवेदन शुरू करने वाला है।
लेकिन इसी बीच अब भारतीय कप्तान विराट कोहली को भी बड़ा झटका लगा है क्योकिं उनसे एक बड़ा अधिकार छीन लिया गया है।

दरअसल BCCI द्वारा अगले कोच के चयन की पूरी जिम्मेदारी तदर्थ समिति को सौंप दी गयी है जिसमे कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी शामिल है। आपको बता दें कि तदर्थ समिति ने पहले भी महिला कोच का चुनाव किया है।

दूसरी और BCCI ने ये भी साफ़ कर दिया है की कोच और सपोर्ट स्टाफ के चयन में किसी भी इंडियन प्लेयर से कोई राय नहीं मांगी जाएगी। यहाँ तक कि विराट कोहली को भी इस फैसले में दखलअंदाजी करने का अधिकार नहीं है।

इससे पहले जब 2017 में रवि शास्त्री का कोच पद पर चयन हुआ था और अनिल कुंबले को इस पद से हटा दिया गया था। इसमें विराट कोहली की अहम भूमिका थी। दरअसल अनिल कुंबले से मतभेद के बाद कोहली ने उन्हें पद से हटवा कर रवि शास्त्री को ये पद दिलवाया था। लेकिन इस बार BCCI किसी भी प्लेयर की कोई भी राय या दखलअंदाजी के बारे में बर्दाश्त नहीं करेगी।

रवि शास्त्री के कोच पद की बात करे तो उनका कार्यकाल विश्वकप 2019 के बाद ही समाप्त हो गया था। लेकिन वेस्टइंडीज दौरे के कारण BCCI द्वारा उनके कार्यकाल को 45 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है।

Related News