देश में 20 साल के लंबे अंतराल के बाद एक बार फिर घरेलू बैडमिंटन सत्र शुरू होगा। भारतीय बैडमिंटन टीम ने घोषणा की है कि घरेलू बैडमिंटन सत्र अगले महीने शुरू होगा। सीजन की शुरुआत चेन्नई में होगी और पहला टूर्नामेंट 16 से 22 दिसंबर के बीच खेला जाएगा। एक और लेवल थ्री प्रतियोगिता 24 से 30 दिसंबर तक हैदराबाद में होगी। दोनों टूर्नामेंटों के लिए कुल पुरस्कार राशि 10-10 लाख रुपये है और यह भारतीय बैडमिंटन टीम के नए घरेलू प्रारूप का हिस्सा है। जिसे 2019 में मंजूरी तो मिल गई लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसे लागू नहीं किया जा सका।

चेन्नई में टूर्नामेंट के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 24 नवंबर है, जबकि हैदराबाद में टूर्नामेंट के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 1 दिसंबर है. भारतीय बैडमिंटन टीम के सचिव अजय सिंघानिया ने कहा, 'सीजन की शुरुआत कोरोना नियमों के पालन के साथ होगी और टूर्नामेंट से पहले खिलाड़ियों को एक सर्टिफिकेट देना होगा, जिसमें कहा गया है कि उनकी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव है।

सिंघानिया ने आगे कहा कि कोरोना ने न केवल खेल बल्कि जीवन के सामान्य तत्वों को भी नुकसान पहुंचाया है. हम एक बार फिर घरेलू बैडमिंटन टूर्नामेंट शुरू करके खुश हैं। हमारे पास कुछ विश्व स्तरीय खिलाड़ी हैं और कोर्ट पर सभी खिलाड़ियों का फिर से आना पूरे बैडमिंटन जगत के लिए अच्छी खबर है।

उच्च स्तरीय प्रतियोगिताओं का तीन स्तरों में वर्गीकरण

लेवल 3 बीएआई सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट (एक साल में 6)
लेवल 2 बीएआई बेस्ट बैडमिंटन टूर्नामेंट (एक साल में 6)
लेवल 1 बीएआई मेजर बैडमिंटन टूर्नामेंट (एक साल में 2)

कुल पुरस्कार राशि रु. लेवल थ्री के लिए 10 लाख रुपये, लेवल टू के लिए 15 लाख रुपये और बड़ी प्रतियोगिता के लिए 25 लाख रुपये। अगली राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए 50 लाख रुपये का पुरस्कार निर्धारित किया गया है।

Related News