पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने इंग्लैंड के खिलाफ चल रही सात मैचों की श्रृंखला में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद टी20ई के लिए नवीनतम आईसीसी पुरुष खिलाड़ी रैंकिंग में शीर्ष स्थान बरकरार रखा है।

आईसीसी ने गुरुवार को ताजा रैंकिंग जारी की जिसमें पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अपने टी20 करियर के दूसरे शतक की बदौलत आईसीसी बल्लेबाजी चार्ट में एक पायदान ऊपर तीसरे स्थान पर पहुंच गए।

मोहम्मद रिजवान ने लाहौर में पांचवें टी20 में एक एंकर की भूमिका निभाई, जहां उन्होंने 46 गेंदों में 63 रन बनाए, जिससे पाकिस्तान एक शानदार स्कोर तक पहुंच गया।

अपने अर्धशतक के साथ, रिजवान द्विपक्षीय T20I श्रृंखला में सबसे अधिक रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

रिजवान ने अब तक इंग्लैंड के खिलाफ सात मैचों की श्रृंखला के पांच मैचों में 315 रन बनाए हैं, और उन्हें अभी बाकी दो मैच खेलने हैं जबकि बाबर आजम ने अपनी पिछली 5 पारियों में 194 रन बनाए हैं।

यह एक लंबी बहस रही है कि क्या बाबर आजम को विश्व क्रिकेट में फैब फोर में से एक माना जाना चाहिए। जब से उन्होंने सात साल पहले पदार्पण किया था, दाएं हाथ का यह बल्लेबाज दुनिया में नहीं तो पाकिस्तान के लिए सबसे अधिक रन बनाने वालों में से एक बनकर उभरा है।


T20I बल्लेबाजों के लिए ICC की रैंकिंग में शीर्ष पर 1000 से अधिक दिन बिताने के बाद, यह समझना आसान है कि बाबर आज़म आउट-एंड-आउट पावर हिटर नहीं होने के बावजूद सबसे छोटे प्रारूप में सबसे अच्छे हैं।

हालाँकि, हाल ही में, उनके साथी मोहम्मद रिज़वान ने उन्हें रैंकिंग के शीर्ष से हटा दिया। रिजवान ने 25 सितंबर को अपना उच्चतम रेटिंग अंक 861 प्राप्त किए। वास्तव में, वह दूसरे स्थान पर रहे सूर्यकुमार यादव से 80 अंक आगे हैं, जिनका टी20ई औसत और स्ट्राइक-रेट क्रमशः 39.04 और 173.35 है।


यह जोड़ी हाल ही में T20I में 2000 रन बनाने वाली पहली बनी। जबकि पाकिस्तान का मध्यक्रम काफी समय से सवालों के घेरे में है, लेकिन उनके शुरुआती बल्लेबाजों पर उंगली उठाना मुश्किल है।

दोनों बल्लेबाज अपने करियर के शीर्ष पर हैं और पाकिस्तान उनसे आगामी T20I CWC में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद कर रहा होगा। पाकिस्तान 24 अक्टूबर 2022 को अपने चिर प्रतिद्वंद्वी भारत के खिलाफ ICC T20I CWC अभियान की शुरुआत करेगा।

Related News