इंटरनेट डेस्क। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने क्रिकेट के मैदान में अपनी आग उगलती गेंदों से कई बल्लेबाजों को खूब परेशान किया है। इंग्लिश टीम का ये तेज गेंदबाज आज अपना 36वां जन्मदिन मना रहा है। एंडरसन का जन्मदिन 30 जुलाई, 1982 को इंग्लैंड में हुआ था। एंडरसन ने कई मैचों में गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी में भी कमाल दिखाया है।

जेम्स एंडरसन ने क्रिकेट के ​मैदान में कई रिकॉर्ड भी बनाए है। एंडरसन के नाम सबसे ज्यादा गेंद फेंकने का रिकॉर्ड दर्ज है। एंडरसन से पहले ये रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के तूफानी गेंदबाज कोर्टनी वॉल्श के नाम दर्ज था। वॉल्श ने अपने करियर में 30019 गेंदें डाली है।

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने सबसे ज्यादा गेंदें डालने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाया था। एंडरसन ने क्राइस्टचर्च में खेले गए टेस्‍ट मैच में ये बड़ी उपलब्धि हासिल की और इस मामलें कोर्टनी वॉल्श को पीछे छोड़ दिया। एंडरसन ने उस मैच में 30020 बॉल डाल ये उपलब्धि हासिल की और अब टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्‍यादा गेंद डालने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं।

एंडरसन ने अपने टेस्ट करियर में 138 मैचों में 540 विकेट लिए है। तेज गेंदबाजों में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामलें में एंडरसन दूसरे गेंदबाज है। टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामलें आॅस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा पहले नंबर है। एंडरसन का टेस्ट मैचों में 42 पर 7 विकेट बेस्ट बॉलिंग प्रदर्शन है।

Related News