भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा का कहना है कि डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ की मौजूदगी से ऑस्ट्रेलियाई टीम मजबूत होगी लेकिन भारत के पास विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं जिनके साथ टीम इंडिया 2018-19 के ऐतिहासिक प्रदर्शन को दोहरा सकती है। भारत ने 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट श्रृंखला जीतकर इतिहास रच दिया। जिसमें चेतेश्वर पुजारा ने तीन शतकों की मदद से 500 से अधिक रन बनाए। भारत ने श्रृंखला 2-1 से जीती। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में 71 वर्षों में पहली बार श्रृंखला जीती। गेंद से छेड़छाड़ के कारण वार्नर और स्मिथ को श्रृंखला से बाहर कर दिया गया था।


ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी लाइन-अप 2018-19 से मजबूत होगी लेकिन जीत आसान नहीं है। पुजारा ने कहा, "अगर आप विदेशी धरती पर जीतना चाहते हैं, तो आपको कड़ी मेहनत करनी होगी।" भारत के टेस्ट गेंदबाजी विशेषज्ञ का कहना है कि भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण अविश्वसनीय है। जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी 2018-19 के ऐतिहासिक प्रदर्शन को दोहरा सकते हैं।


भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज़ 17 दिसंबर से शुरू होगी। पुजारा ने कहा, "स्मिथ, वार्नर और मारनस लाबुशेन महान खिलाड़ी हैं।" लेकिन हमारे लिए सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे अधिकांश गेंदबाज पिछली श्रृंखला में खेले थे। वे जानते हैं कि ऑस्ट्रेलिया में सफलता कैसे हासिल की जाए जैसा उन्होंने पिछली श्रृंखला में किया था। उनके पास सही रणनीति है और अगर हम इसे ठीक से लागू करते हैं तो वे स्मिथ, वार्नर और लाबुशन को सस्ते में आउट करने में सक्षम हैं।


पुजारा ने अब तक 77 टेस्ट में 58 शतक बनाए हैं, जिसमें 18 शतक शामिल हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट एडिलेड में खेला जाएगा और यह टेस्ट दिन-रात का होगा। इस संबंध में, पुजारा ने कहा कि गुलाबी गेंद से खेलना चुनौतीपूर्ण होगा। हम ऑस्ट्रेलिया में कुकाबुरा गेंद खेलेंगे जबकि भारत में हमने बांग्लादेश के खिलाफ एसजी गेंद के खिलाफ दिन-रात्रि टेस्ट खेला। तो यह थोड़ी अलग चुनौती होगी।

Related News