इंटरनेट डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कप्तान अजीत वाडेकर का मुंबई में लंबी बीमारी के कारण 77 साल की उम्र में निधन हो गया।

वाडेकर ने 1966 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने करियर की शुरुआत की और 37 टेस्ट और दो वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत की ओर से कप्तानी की। 1971 में अजीत वाडेकर की कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड में अपनी पहली टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी। इस 3 टेस्ट मैचों की सीरीज को भारत ने 1-0 से जीता था।

वाडेकर तेज बल्लेबाजी के लिए पहचाने जाते थे और एक बार जब उन्होंने टाइगर पदौती से कप्तानी संभाली तो उन्होंने टीम को अपने तरीके से नेतृत्व किया। उनकी 14 टेस्ट अर्धशतक में 1968 में मेलबोर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 99, इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स (19 67) 99 और 1971 में लॉर्ड्स में उसी इंग्लैंड के खिलाफ 85 रनों की पारी शामिल थे।

वाडेकर के निधन पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से लेकर कई वर्तमान और पूर्व क्रिकेटरों ने अजीत वाडेकर के निधन पर शोक जताया है। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया- अजीत वाडेकर को भारतीय क्रिकेट में उनके महान योगदान के लिए याद किया जाएगा। महान बल्लेबाज और शानदार कप्तान जिन्होंने हमारी टीम को क्रिकेट के इतिहास की कुछ सबसे यादगार जीत दिलाई।

Related News