आज टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा. इस मैच में टीम इंडिया के फैंस की नजर भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली पर होगी। विराट कोहली इस मैच में पार्ल में बड़ा रिकॉर्ड बना सकते हैं. कोहली अपना नौवां रन बनाते ही वनडे इंटरनेशनल में विदेशी सरजमीं पर भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे।

सचिन तेंदुलकर के नाम वर्तमान में विदेशी धरती पर एकदिवसीय मैचों में भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है। सचिन ने विदेश में खेले गए 147 मैचों में 37.24 की औसत से 5065 रन बनाए, जिसमें 12 शतक और 24 अर्द्धशतक शामिल हैं।

कोहली कुलीन भारतीय सूची में दूसरे स्थान पर हैं। कोहली ने अब तक 107 मैचों में 58.12 की शानदार औसत से 5057 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने अपने बल्ले से 20 शतक और 23 अर्द्धशतक लगाए हैं। दूसरी ओर, कप्तान कूल एमएस धोनी 145 एकदिवसीय मैचों में 4520 रन के साथ सूची में तीसरे स्थान पर हैं।

विराट कोहली के दक्षिण अफ्रीका के पास एक शानदार एकदिवसीय रिकॉर्ड है। कोहली ने 17 मैचों में 87.70 की शानदार औसत से 877 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक और इतने ही अर्धशतक शामिल हैं। कोहली ने 25 महीने से अधिक समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक नहीं बनाया है। इतने शानदार रिकॉर्ड को देखते हुए वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में शतकों के इस सूखे को खत्म कर सकते हैं.

Related News