ऑस्ट्रेलिया इकलौती टीम है जिसे अपने पहले टेस्ट में जीत मिली थी। आपको जानकारी के लिए बता दें कि अब अफगानिस्तान ने आयरलैंड को 7 विकेट से करारी शिकस्त देते हुए अपने टेस्ट क्रिकेट के दूसरे मैच में इतिहास रच दिया है।
अफगानिस्तान अपने दूसरे टेस्ट मैच में ही जीत हासिल करने वाली क्रिकेट जगत की तीसरी टीम है। इससे पहले केवल पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीम ही दूसरे टेस्ट मैच में जीत हासिल कर पाए हैं।

बता दें कि आयरलैंड के खिलाफ मैच के चौथे दिन 3 विकेट के नुकसान पर 47.5 ओवर में 149 रन बनाकर मैच में जीत हासिल कर ली। अफगानिस्तान की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों में रहमत शाह और इंशाल्लाह जन्नत का नाम शीर्ष पर रहा। देहरादून के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में ऑयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। लेकिन अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते आयरलैंड की टीम को 172 रन पर ही ऑलआउट कर दिया।

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम की तरफ से मोहम्मद नबी और यामिन अहमदजई ने 3-3 विकेट चटकाए, जबकि राशिद खान और वकार सलमानखइल ने 2-2 विकेट हासिल करने में सफल रहे। अफगानिस्तान ने अपनी पहली पारी में 314 रनों का स्कोर खड़ा किया। इस टीम की तरफ से ओपनर मोहम्मद शहजाद ने 40 रन, रहमत शाह ने 98 रन, कप्तान असगर अफगान ने 67 रन और हसमतउल्ला शाहिदी ने 61 रन का अहम योगदान दिया।

इस मुकाबले में आयरलैंड की टीम दूसरी पारी में 288 रन ही बना पाई। अफगानिस्तान की ओर से राशिद खान ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए। राशिद के अलावा अहमदजई ने 3 और वकार ने 2 विकेट लिए। इस हिसाब से अफगानिस्तान को जीत के लिए महज 147 रन बनाने थे। गौरतलब है कि अफगानिस्तान ने पहला टेस्ट मैच भारत के खिलाफ खेला था। इस मुकाबले में अफगानिस्तान की टीम एक पारी और 262 रन से हार गया था। बता दें अफगानिस्तान के साथ-साथ आयरलैंड का भी यह दूसरा टेस्ट मैच था। इस प्रकार आयरलैंड की टीम को दोनों टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा। आयरलैंड की टीम ने अपना पहला टेस्ट मैच पाकिस्तान के खिलाफ डबलिन में खेला था। आयरलैंड अपना पहला टेस्ट मैच में 5 विकेट से हार गया था।

Related News