इंटरनेट डेस्क। हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बने हैं। इसी जानकारी को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको उन भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो किसी ना किसी समय पर टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर रह चुके हैं। चलिए जानते हैं।

सुनील गावस्कर
भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने साल 1987 में संन्यास लिया था। 70 के दशक में उन्होंने अपनी दमदार बल्लेबाजी के बलबूते पर आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था। उन्होंने 1979 में इंग्लैंड के खिलाफ 916 अंक की रेटिंग हासिल की थी

दिलीप वेंगसरकर
टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार दिलीप वेंगसरकर ने सुनील गावस्कर, विव रिचर्ड्स, एलन बॉर्डर और क्लाइव लॉयड को पीछे छोड़कर अपनी श्रेष्ठता साबित की। उन्होंने 1988 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 837 अंक हासिल कर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया।

सचिन तेंदुलकर
भारत रत्न, क्रिकेट दुनिया के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर पूरे 1157 दिनों तक आईसीसी टेस्ट में नंबर 1 बने रहे थे। उन्होंने ये कारनामा जनवरी 2011 में किया था। इस दौरान उनकी सर्वश्रेष्ठ टेस्ट रैंकिंग पर नंबर वन रहने के लिए अधिकतम रेटिंग 898 अंक थी।

राहुल द्रविड़
टीम इंडिया की दीवार, द बॉल के नाम से मशहूर दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने 892 अंक की उच्चतम रेटिंग के साथ नंबर 1 का ताज अपने नाम किया था। टेस्ट क्रिकेट में राहुल एक ऐसे बल्लेबाज माने जाते थे जिन्हें आउट करना यानि गेंदबाज का सपना पूरा होने के बराबर था।

गौतम गंभीर
भारत के बेहतरीन बाएं हाथ के बल्लेबाज गौतम गंभीर के टेस्ट करियर के लिए साल 2009 गोल्डन वर्ष साबित हुआ। उन्होंने 886 अंकों की अधिकतम रेटिंग के साथ आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर कब्ज़ा जमाया था। इस वर्ष उन्हें आईसीसी टेस्ट प्लेयर पुरस्कार भी दिया गया था।

वीरेंद्र सहवाग
अपनी आक्रमकता और धुआँधार बल्लेबाजी के लिए मशहूर रहे भारत के विस्फोटक बल्लेबाज सहवाग साल 2010 में 866 अंकों की रेटिंग के साथ आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज बने थे। टेस्ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक लगाने वाले वे एकमात्र भारतीय बल्लेबाज थे।

Related News