टी20 वर्ल्ड कप की इस समय हर तरफ चर्चा हो रही है। वर्ल्ड कप का सुपर 12 राउंड शुरू हो चुका है और मुकाबला रोमांचक होता जा रहा है। वर्ल्ड कप की शुरुआत में फैंस को कुछ बड़े मैच देखने को मिले हैं. फैंस को आने वाले दिनों में कई रोमांचक मैच भी देखने को मिलेंगे। भारत ने अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ मैच से की है। इस मैच में पाकिस्तान ने भारत को मात दी है।

भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच में पाकिस्तान के शाहीन शाह अफरीदी ने शानदार गेंदबाजी की. उन्होंने इस मैच में भारतीय टीम के लिए तीन महत्वपूर्ण विकेट लिए और मैन ऑफ द मैच पुरस्कार के मानक वाहक बने। वह टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के खिलाफ मैन ऑफ द मैच चुने जाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं।

इस लेख में हम उन तीन खिलाड़ियों के बारे में जानेंगे जिन्होंने टी20 में सबसे कम उम्र में भारत के खिलाफ मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता है।

भारत के खिलाफ टी20 क्रिकेट में मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतने वाले सबसे कम उम्र के 3 खिलाड़ी

3. एंजेलो मैथ्यूज (श्रीलंका) आयु - 22 वर्ष और 343 दिन

श्रीलंका के पूर्व कप्तान और ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज आज अपने करियर के शिखर पर हैं। फिर भी उन्होंने अपने करियर में कई बार टीम के लिए अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में टीम के लिए उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। कुछ साल पहले तक उनका नाम बेहतरीन ऑलराउंडरों में शुमार किया जाता था.

उन्होंने 2010 टी20 विश्व कप में भारत के खिलाफ एक मैच में 37 गेंदों में 46 रन बनाए थे और टीम की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने गेंदबाजी करते हुए 3 ओवर में 29 रन भी बनाए। इस मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। उस वक्त उनकी उम्र 22 साल 343 दिन थी।

2. कसुन रजिंथा (श्रीलंका) आयु - 22 वर्ष और 253 दिन

श्रीलंका की कसुन रजिता अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए ज्यादा नहीं खेली हैं और फिलहाल श्रीलंकाई टीम से बाहर हैं। फिर भी, उन्होंने भारत के खिलाफ एक मैच में अच्छा प्रदर्शन किया। रजिता ने अपने टी20 करियर में कुल 10 विकेट लिए हैं, लेकिन उन्होंने भारत के खिलाफ अपने पहले मैच में शानदार गेंदबाजी की।

उन्होंने 2016 में भारत के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले मैच में भारत के पहले तीन बल्लेबाजों के विकेट लिए थे। अपनी गेंदबाजी से श्रीलंका ने भारत को सिर्फ 101 रन पर समेट दिया। उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। उस वक्त उनकी उम्र 22 साल 253 दिन थी।

1. शाहीन शाह अफरीदी (पाकिस्तान) उम्र - 21 साल और 201 दिन

पाकिस्तान के टी20 वर्ल्ड कप 2021 की शुरुआत शानदार रही। उन्होंने इस साल विश्व कप के इतिहास में पहली बार भारत को हराया है। पाकिस्तान के लिए इस मैच में भारत को हराना आसान नहीं था, लेकिन उसके युवा गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी की शानदार गेंदबाजी ने भारत को और रन बनाने से रोक दिया.

उन्होंने भारत के लिए रोहित शर्मा, केएल राहुल और कप्तान विराट कोहली के लिए तीन महत्वपूर्ण विकेट लिए और पाकिस्तान की जीत का मार्ग प्रशस्त किया। मैच के बाद उनके शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। उस समय उनकी उम्र 21 साल 201 दिन थी। वह भारत के खिलाफ चुने जाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं।

Related News