स्पोर्ट्स डेस्क। क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए टीम के 11 खिलाड़ियों में से किसी एक खिलाड़ी को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया जाता है आमतौर पर यह किताब किसी बल्लेबाज या गेंदबाज को मिलता है। लेकिन दोस्तों आज हम आपको क्रिकेट इतिहास के ऐसे 3 यादगार मैचों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें बेहतरीन प्रदर्शन के लिए पूरी टीम को ही मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया था।

1.साउथ अफ्रीका
साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज टीम के बीच टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पहली इनिंग में 313 रन बनाए और वेस्टइंडीज टीम ने पहली इनिंग में 144 रन ही बनाए। दोस्तों साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम ने दूसरी इनिंग में 399 रन बनाते हुए वेस्टइंडीज़ के सामने 569 रनों का लक्षय खड़ा कर दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम दूसरी इनिंग में मात्र 217 रन पर आल आउट हो गई। इस मैच में साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए पूरी टीम को मैन ऑफ़ द मैच का खिताब दिया गया।

2.न्यूज़ीलैंड
वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा गए वनडे मैच में न्यूज़ीलैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 35.5 ओवर में ऑल आउट होकर 158 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज क्रिकेट 49.1 ओवर में 154 रनों पर ही ऑल आउट हो गई। इस रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए पूरी टीम को ही मैन ऑफ़ द मैच दिया गया।

3. पाकिस्तान
पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे मुकाबले में इंग्लैंड की क्रिकेट टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पाकिस्तान के सामने 246 रनों का लक्षय रखा, जिसे पाकिस्तानी क्रिकेट टीम ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दो गेंद शेष रहते 8 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाज निक ने नाबाद 125 रन बनाये है इस वजह से मैन ऑफ द मैच उन्हें मिलना चाहिए था, लेकिन दोस्तों इस मैच में पाकिस्तानी टीम के बेहतरीन और सामूहिक प्रदर्शन की वजह से पाकिस्तान टीम को मैन ऑफ़ द मैच अवॉर्ड दिया गया।

Related News