नरेंद्र मोदी भारत के ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिनकी जान को सबसे ज्यादा खतरा रहता है। कई आतंकी संगठनों के निशाने पर पीएम मोदी हैं। इसलिए पीएम जहां से गुजरते हैं वहां जमीन से लेकर आसमान तक चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाती है। वो जहां से गुजरते हैं वहां एसपीजी के जवान तैनात रहते हैं। नरेंद्र मोदी जी को बाकी प्रधानमंत्री के तुलना में दोगुनी है।

मोदी अति सुरक्षा वाली बुलेटप्रुफ बीएमडब्ल्यू 7 में सफर करते हैं। उनके काफिले में साथ-साथ ऐसी ही दो डमी कारें चलती हैं, ताकि हमलावर को भ्रमित किया जा सके। पीएम के काफिले में सबसे पहले दिल्ली पुलिस सिक्योरिटी स्टाफ की गाड़ी सायरन बजाती हुई आती है। उसके बाद आती है एसपीजी की गाड़ी और फिर दो गाड़ियां आती हैं, इसके बाद लेफ्ट और राइट साइड से दो गाड़ियां आती हैं और बीच में रहती है मोदी की गाड़ी।


पीएम मोदी के काफिले में एक एंबुलेंस भी चलता है और दिल्ली पुलिस की जिप्सियां हमेशा आगे और पीछे चलती हैं। जब पीएम पैदल चलते है तो उनके आगे-पीछे सादे कपड़ों में एनएसजी के कमांडो चलते हैं। एसपीजी के कमांडो के खास खास तरह की राइफल रहती है, जिससे एक मिनट में 800 फायर हो सकता है।


पीएम अगर विदेश जाते हैं तो उनकी हवाई यात्रा की जिम्मेदारी एयरफोर्स की होती है। पीएम के एयरपोर्ट पहुंचने से पहले दो विमान तैयार रहते हैं। अगर एक विमान खराब हो जाए तो दूसरे विमान का इस्तेमाल किया जाता है। पीएम के विमान के उड़ान भरने से पहले पूरे इलाके को नो फ्लाइंग जोन में बदल दिया जाता है।

Related News