देश में लॉकडाउन अब 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। 18 मई से देश में लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू हो गया है। गृहमंत्रालय ने इसे लेकर गाइडलाइन्स जारी कर दी है लेकिन अब राज्यों को अधिक निर्णय लेने का भार भी केंद्र सरकार ने दे दिया है। अब ज्यादा फैसले लेने के अधिकार केंद्र के हक में आ गए हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने संकेत दिए हैं कि, राज्य में लॉकडाउन 4.0 में भी छूट की बहुत ज्यादा गुंजाइश नहीं है.

नए नियम जारी, अब खुल जाएंगे स्पा, सैलून और नाई की दुकान, ई-कॉमर्स से मंगा सकते हैं सामान

CM योगी के अनुसार ये सब वाकई में काफी चुनौतीपूर्ण है और लॉकडाउन 4 में भी ज्यादा छूट देने में हमें कठिनाई महसूस हो रही है। जो लोग अन्य राज्यों से आ रहे हैं उनके लिए भी रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने हैं।

लॉकडाउन 4 के पहले दिन इतनी हो गई सोने की कीमतें, खरीद लो वरना आसमान छुएंगे दाम

सीएम योगी ने प्रदेश के सभी इलाकों में भीड़भाड़ वाले इलाकों को सख्ती से बंद रखने की भी संभावना जताई है। लॉकडाउन के दौरान ग्रीन और ऑरेंज जोन में जो छूट मिली हुई हैं, वह लॉकडाउन 4.0 में भी जारी रहेगी लेकिन कन्टेनमेंट जोन में अब कोई भी छूट योगी सरकार नहीं देगी।

जिनमें कंस्ट्रक्शन के काम की भी इजाजत दी जा सकती है, लेकिन सोशल गैदरिंग वाली जगह जैसे- मॉल, सिनेमाघर, शादी विवाह स्थल, ऑडिटोरियम और मल्टीप्लेक्स जैसी जगहें अभी भी बंद रहेगी। इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति बिना मास्क के कहीं पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाही की जाएगी।

Related News