इंटरनेट डेस्क। पाकिस्तान चुनाव में इस बार कुछ खास देखने को मिल रहा है। बता दें कि 25 जुलाई 2018 यानि बुधवार के दिन चुनाव होने वाला है। इस बार के पाकिस्तान में इस बार ऐसे उम्मीदवार को चुनाव लड़ने की इजाजत नहीं मिली है, जो तीन बार देश के प्रधानमंत्री बन चुके हैं।

पाकिस्तान की 272 संसदीय सीटों पर हर बार से अधिक इस बार करीब 171 महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। यहां तक कि कबायली इलाके से भी अली बेगम नाम की एक पहली महिला उम्मीदवार चुनाव लड़ रही है। पाकिस्तान के राजनीतिक ऐसा पहली बार हुआ है। इस बार 5 ट्रांसजेंडर्स उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि 1947 से लेकर अब तक पाकिस्तान की राजनीति में कुल 15 प्रधानमंत्री बने, लेकिन कोई भी 5 साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर पाया। यहां तक कि तीन सरकारों का तख्तापलट भी पाकिस्तानी सेना कर चुकी है। इनमें 10 प्रधानमंत्रियों के खिलाफ कोई ना कोई आरोप लगाकर उन्हें सत्ता से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया।

गौरतलब है कि साल 2013 में नवाज शरीफ चुनाव जीतकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने थे। लेकिन कोर्ट ने प्रधानमंत्री पद के लिए अयोग्य मानते हुए उन्हें 10 साल की सजा सुनाई गई है। हांलाकि नवाज शरीफ ने इन आरोपों को इनकार करते हुए अप्रत्यक्ष तरीके से सेना को जिम्मेदार ठहराते हैं। इस बार के चुनाव में ईशनिंदा करने वाले उम्मीदवारों के लिए मृत्युदंड का प्रावधान बनाया गया है।

Related News