अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस, जिसे कभी-कभी अनौपचारिक रूप से विश्व शांति दिवस के रूप में जाना जाता है, 21 सितंबर को हर साल मनाया जाने वाला संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्वीकृत अवकाश है। यह विश्व शांति के लिए समर्पित है, और विशेष रूप से युद्ध और हिंसा की अनुपस्थिति, जैसे कि युद्ध में मानवीय सहायता क्षेत्र जो एक अस्थायी युद्धविराम द्वारा आयोजित किए जा सकते हैं।

यह दिन पहली बार 1981 में मनाया गया था, और कई देशों, राजनीतिक समूहों, सैन्य समूहों और लोगों द्वारा आयोजित किया जाता है। 2013 में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव द्वारा शांति शिक्षा के लिए दिन समर्पित किया गया था, युद्ध के लिए प्रमुख बाधा का मतलब है। संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय (न्यूयॉर्क शहर में) में अन पीस बेल की कविता दिवस का उद्घाटन करने के लिए। घंटी अफ्रीका के अलावा सभी महाद्वीपों के बच्चों द्वारा दान किए गए सिक्कों से ली गई है, और जापान के संयुक्त राष्ट्र की ओर से एक उपहार था, "युद्ध की मानव लागत का एक अनुस्मारक"; इसके किनारे शिलालेख में लिखा है, "लंबे समय तक चलने वाली विश्व शांति"।

संयुक्त राष्ट्र ने 2019 के अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस के लिए "क्लाइमेट एक्शन फॉर पीस" विषय को चुना है। संयुक्त राष्ट्र की वेबसाइट के अनुसार, "संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए कार्रवाई करने का आह्वान करता है।" "23 सितंबर 2019 को, संयुक्त राष्ट्र ने कार्रवाई में तेजी लाने के लिए ठोस और यथार्थवादी योजनाओं के साथ एक जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन का आयोजन किया है। पेरिस समझौते को लागू करने के लिए। अंतर्राष्ट्रीय छात्र शांति दिवस पेश किया गया था, जिसमें जलवायु परिवर्तन से लड़ने और शांति को बढ़ावा देने के लिए अपनी परियोजनाओं को पेश किया गया था। 20 सितंबर, 2019 को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में।

Related News