भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी पहचान एक ग्लोबल लीडर के रूप में स्थापित कर चुके हैं। दुनिया भर में वे सबसे चर्चित व्यक्तियों में से एक है। उन्होंने पाकिस्तान में पनप रहे आतंकवाद को खत्म करने के लिए भी कई बार सर्जिकल स्ट्राइक करवाई है और उनकी कोशिश है कि आतंकवाद को जड़ से खत्म किया जा सके। इसलिए कई आतंकी संगठनों से प्रधानमंत्री मोदी को खतरा है। इसलिए उनकी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विशेष इंतजाम किया जाता है।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सुरक्षा से दुगुनी मोदी की सुरक्षा व्यवस्था है। उनकी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जमीन से लेकर आसमान तक नजर रखी जाती है। उनके साथ हजारों कमांडो तैनात रहते हैं जो उनकी सुरक्षा के लिए कुछ भी कर सकते हैं।

बता दें कि पीएम मोदी की विशेष सुरक्षा के लिए बुलेटप्रुफ बीएमडब्ल्यू 7 का इस्तेमाल किया जाता है। जब भी मोदी कहीं जाते हैं तो वे इसी कार में सफर करते हैं। उनके सुरक्षा काफिले में ऐसी ही दो डमी कारें मौजूद रहती है। जिस से हमलावरों को पता ना चले कि मोदी किस कार में हैं।

पीएम मोदी के काफिले में सबसे पहले दिल्ली पुलिस की गाड़ी सायरन बजाते हुए आगे-आगे चलती है, इसके बाद एसपीजी की गाड़ी होती है। इसके पीछे 2 दूसरी अन्य गाड़ियां भी होती है। राइट और लेफ्ट साइड से दो गाड़ियों के बीच में पीएम मोदी की गाड़ी होती है।

मोदी के सुरक्षा दस्ते में एक गाड़ी ऐसी होती है, जिसमें जैमर लगे होते हैं। इस गाड़ी में दो एंटिना भी लगे होते हैं जो कि सड़क के दोनों 100 मीटर दूर रखे बिस्फोटक को आसानी से निष्क्रिय कर सकते हैं। इसमें दिल्ली पुलिस की जिप्सियां होती है और एक एम्बुलेंस भी हमेशा इस दस्ते में चलती है। पीएम मोदी के गाड़ी से उतरते ही सादे कपड़ों में उनके साथ एनएसजी कमांडो तैनात रहते हैं।

Related News