इंटरनेट डेस्क। 8 महीने से निलंबित चल रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर की कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने तत्काल प्रभाव से बहाल कर दी है। दोस्तों आपको जानकारी के लिए कांग्रेस सरकार में केंद्रीय मंत्री रह चुके मणिशंकर अय्यर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के करीबी मित्रों से में एक रहे हैं।

यह उन दिनों की बात है जब मणिशंकर अय्यर विदेश सेवा में कार्यरत थे, पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी अय्यर 1989-91 के दौरान सक्रिय राजनीति में लेकर आए थे। इसके बाद से मणिशंकर अय्यर गांधी परिवार के बिल्कुल करीबी रहे हैं। लेकिन मणिशंकर अय्यर द्वारा पीएम मोदी के खिलाफ विवादित बयानों के चलते कांग्रेस कई बार मुश्किलों में भी फंस चुकी है।

लोकसभा चुनाव 2014 के दौरान अय्यर पीएम मोदी को चायवाला कहा था, इस चुनाव में कांग्रेस को करारी शिकस्त का मुंह देखना पड़ा था।


इसके बाद पिछले साल दिसंबर हुए गुजरात विधानसभा चुनाव से कुछ दिनों पहले उन्होंने पीएम मोदी को नीच आदमी कहा था। अय्यर के इस विवादित बयान को खुद पीएम मोदी और उनकी पार्टी ने चुनावी सभाओं में जोर शोर से उछाला था।

परिणाम यह हुआ कि मणिशंकर अय्यर के इस बयान से राहुल गांधी तथा कांग्रेस पार्टी एक बार फिर से बैकफुट पर आती दिखी, लिहाजा कांग्रेस ने इस विवादित टिप्पणी के लिए उन्हें कांग्रेस से निलंबित कर दिया था। बावजूद इसके कांग्रेस पार्टी एक बार फिर से गुजरात विधानसभा चुनाव हार गई।

गौरतलब है कि मणिशंक अय्यर ने विवाद को बढ़ता देखकर सफाई देते हुए यह कहा था कि चूंकि मैं हिंदी भाषी नहीं हूं, अंग्रेजी से अनुवाद करता हूं। मेरी हिंदी बहुत कमजोर है। इसलिए अग्रेंजी शब्द लो अनुवाद करके मैंने नीच कह दिया। अगर इसका कोई अन्य अर्थ निकलता है तो मैं इसके लिए माफी मांगता हूं।

Related News