राजनीति में ऐसे बहुत कम लोग हैं जो सादगी से रहते हैं और इस लिस्‍ट में पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी का नाम जरूर आता है। 1997 में ममता ने ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस की नींव रखी थी और आज ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री है। वैसे आज हम आज हम आपको ममता बनर्जी के राजनीतिक ही नहीं बल्कि निजी जीवन के बारे में भी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं जैसे कि उन्‍होंने कभी शादी क्‍यों नहीं की और वो हमेशा सफेद साड़ी ही क्‍यों पहनती हैं।

ममता बनर्जी ने कभी शादी नहीं की और उम्र भर कुंवारी ही रहीं। इसकी एक वजह ये भी है कि वो सामाजिक परंपराओं की विरोधी थीं। उनमें समाज सेवा का भाव तो था लेकिन इस वजह से वो घर नहीं बसाना चाहती थीं। समाज सेवा के लिए उन्‍होंने कभी शादी ना करने का फैसला किया। बस इसी वजह से ममता बनर्जी आज तक कुंवारी हैं।

आपने अकसर उन्हें नीली कन्‍नी वाली सफेद साड़ी में ही ममता बनर्जी को देखा होगा। इसके पीछे ये वजह है कि जब 9 साल की उम्र में उनके पिता का देहांत हुआ था तो उस समय वो बहुत गरीब थे। गरीबी में रही ममता को कपड़े खरीदने और इकट्ठा करने का शौक ही नहीं है। तब से लेकर अब तक वो ऐसे ही साड़ी पहनती है।

Related News