COVID-19 को लेकर चल रहे प्रयासों की समीक्षा करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की और गुरुवार को राष्ट्र के समक्ष इसका मुकाबला करने के प्रयासों पर चर्चा करेंगे और देश को संबोधित करेंगे।

मोदी रोजाना स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और बुधवार को चर्चा की कि भारत की तैयारियों को और मजबूत करने के तरीके, जिसमें परीक्षण सुविधाओं को और अधिक बढ़ाना और COVID-19 खतरे से लड़ने के लिए हमारे तंत्र को चाक-चौबंद करने में व्यक्तियों, स्थानीय समुदायों और संगठनों के साथ सक्रिय रूप से शामिल होगा।

सरकारी अधिकारियों ने कहा किअगले 15 दिन COVID-19 के प्रकोप के खिलाफ भारत की लड़ाई में महत्वपूर्ण हैं और इस अवधि के दौरान और अप्रैल में रोग के प्रसार को रोकने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। इस दौरान कोरोनावायरस संक्रमित केसेस को शून्य करना ही लक्ष्य है।

अधिकारियों ने यह भी बताया कि पीएम सार्क देशों के साथ-साथ G20 में भी नेताओं के संपर्क में रहे हैं, जिसका उद्देश्य महामारी पर लेने के लिए क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों तरह की साझीदारी करना है, क्योकिं अभी किसी भी देश को अकेले COVID-19 से लड़ने की विशेषज्ञता नहीं है। हालांकि इस सप्ताह के शुरू में सार्क नेताओं के साथ पीएम के वीडियो कॉन्फ्रेंस के बाद एक फंड के सहयोग और निर्माण के लिए कदम पहले ही उठाए जा चुके है।

अधिकारियों ने कहा कि भारत ने चीन सहित अपने नागरिकों को विदेश से वापस लाने के लिए भी पहल की थी। मोदी ने महाराष्ट्र और यूपी जैसे राज्यों के सीएम के साथ भी बातचीत की है जहाँ कोरोनावायरस के सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं और उठाए जा रहे कदमों पर चर्चा की है।

Related News