इस बार बीजेपी अपने उम्मीदवारों को सबसे ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ा रही है। बीजेपी ने 2014 में 427 सीटों के लिए चुनाव लड़ा था, जिसमें से उन्हें 282 सीटों से जीत मिली थी जबकि कांग्रेस ने 450 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे और 44 सीटें दर्ज की थीं।
भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में 437 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। पहली बार उसने कांग्रेस से ज्यादा उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।

अब तक गुजरात, केरल, तमिलनाडु जैसे बड़ राज्यों में वोट डाले जा चुके हैं।
लोकसभा चुनाव के लिए तीन चरणों का चुनाव संपन्न हो चुका है। चौथे चरण के लिए 29 अप्रैल को वोटिंग होगी. इस चरण में 71 सीटों पर वोट डाले जाएंगे।

बीजेपी 2014 के बाद कांग्रेस से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ रही है. बीजेपी आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में अपने सहयोगियों का साथ छोड़ इस बार सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस इस बार भाजपा की तुलना में कम सीटों पर चुनाव लड़ पा रही है क्योंकि उसने 2014 की तुलना में अधिक दलों के साथ गठबंधन किया है। ये सिर्फ गठबंधन ही कारण है जो कांग्रेस अपने अकेले उम्मीदवार नही उतार पाई। और बीजेपी अपने उम्मीदवार अकेले मैदान में उतार रहे है। बीजेपी का किसी के साथ गठबंधन नही है।

कांग्रेस ने 2014 में कर्नाटक में सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ा था, और इस बार कांग्रेस गठबंधन कर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस ने बिहार में भी गठबंधन किया है।

Related News