विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयियस ने कोरोनोवायरस महामारी को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के बीच गरीबों की मदद करने के प्रयासों के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की।


श्री घेब्रेयसस ने कहाडब्ल्यूएचओ प्रमुख ने ट्विटर पर कहा कि लॉकडाउन जैसे कदमों से समाज के गरीब और कमजोर वर्ग के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं। "देश #stayhome के लिए लोगों से कह रहा हैं और # COVID19 प्रसारण को सीमित करने के लिए पापुलेशन मोमेंट को बंद कर रहे हैं। इन कदमों में सबसे गरीब और सबसे कमजोर के लिए अनपेक्षित परिणाम हो सकते हैं। "

उन्होंने राहत पैकेज की घोषणा करने के लिए पीएम मोदी की प्रशंसा की, जिसमें खाद्य राशन, नकद हस्तांतरण और मुफ्त खाना पकाने की गैस उपलब्ध कराई गई थी।

उन्होंने आगे कहा कि कई विकासशील देश इस पैमाने तक सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों को लागू करने के लिए संघर्ष कर सकते हैं।


सरकार ने पिछले गुरुवार को 21 दिन के राष्ट्रव्यापी तालाबंदी से उत्पन्न होने वाली वित्तीय कठिनाइयों से निपटने के लिए गरीबों और प्रवासियों की मदद के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपये के राजकोषीय प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की।


राहत उपायों में देशव्यापी तालाबंदी की मार झेल रहे गरीब श्रमिकों को राहत देने के उद्देश्य से प्रत्यक्ष नकद हस्तांतरण (डीबीटी या प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना के तहत) और खाद्य सुरक्षा से जुड़े कदम शामिल थे।

Related News