जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को कथित तौर पर पश्चिमी जापान के नारा में गोली मार दी गई है। खून से लथपथ आबे को शहर में भाषण देते समय गिरने के बाद अस्पताल ले जाया गया। यह स्पष्ट नहीं है कि शिंजो आबे को किसने गोली मारी। लेकिन पुलिस ने एक आरोपी को हिरासत में लिया है। यह स्पष्ट नहीं है कि रिपोर्ट किए गए अपराध का कारण क्या है।

एनएचके ने बताया कि प्रत्यक्षदर्शियों ने दो गोलियों की आवाज सुनी। उन्होंने देखा कि आबे को अस्पताल ले जाया जा रहा है। ऐसा प्रतीत होता है कि शिंजो आबे कोई भी हरकत नहीं कर रहे हैं। ये भी सुनने में आया है कि उनके सभी अंगों ने काम करना बंद कर दिया है।


शिंजो आबे के बारे में वो सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं

1954 में पैदा हुए शिंजो आबे 2006 से 2007 और 2012 से 2020 तक जापान के प्रधान मंत्री थे। उन्होंने और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के बीच एक अच्छा समीकरण साझा किया। पीएम मोदी ने कई मौकों पर उन्हें अपना दोस्त बताया.

शिंजो आबे दो बार लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष भी रहे। शिंजो आबे जापान के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधान मंत्री थे। उन्होंने अपने शानदार करियर में मुख्य कैबिनेट सचिव और विपक्ष के नेता के महत्वपूर्ण पदों पर भी कार्य किया। सार्वजनिक जीवन में आबे का करियर 1993 में शुरू हुआ जब वे प्रतिनिधि सभा के लिए चुने गए।

तत्कालीन प्रधान मंत्री जुनिचिरो कोइज़ुमी ने उन्हें सितंबर 2005 में मुख्य कैबिनेट सचिव के रूप में नियुक्त किया। उन्होंने एक साल बाद उन्हें प्रधान मंत्री और पार्टी के अध्यक्ष के रूप में बदल दिया। वह जापान के विश्व युद्ध के बाद के सबसे कम उम्र के प्रधान मंत्री थे। एक साल बाद स्वास्थ्य खराब होने के कारण उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था। उन्होंने 2022 में जापान में राजनीतिक स्थिरता लाई जब उन्होंने शानदार जीत हासिल की। इससे पहले, पांच प्रधान मंत्री कार्यालय में 16 महीने भी पूरे नहीं कर सके थे।

शिंजो आबे ने 2017 में 2012 के प्रदर्शन को दोहराया, क्योंकि उन्होंने अपनी पार्टी को एक और शानदार जीत दिलाई। वह 2020 में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधान मंत्री बने।

अगस्त 2020 में, शिंजो आबे को अल्सरेटिव कोलाइटिस के कारण जापान के प्रधान मंत्री के रूप में इस्तीफा देना पड़ा था।

Related News