गुजरात की राजनीति में बदलाव आएगा या नहीं ये तो वक्त ही बताएगा। लेकिन आज हम बात करेंगे गुजरात की एक ऐसी विधानसभा सीट की जिसको गुजरात की सबसे हॉट सीट माना जाता है। दरअसल हम बात कर रहे हैं दसक्रोई विधानसभा सीट की। आपको बता दें कि पिछले सात विधानसभा चुनावों से इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी का दबदबा कायम रहा है।

इस सीट को जीतने के लिए सभी राजनीतिक दल बड़ी ही खींचतान करते हैं, लेकिन इस बार देखना होगा कि यहाँ की जनता कौनसे राजनीतिक दल पर भरोसा करती है और किसको अपना आशीर्वाद देती है। इस विधानसभा क्षेत्र के मतदाता समीकरण की बात की जाये तो यहाँ सबसे ज्यादा बहुमत 24.6 फीसदी ठाकुरों का है। इसके बाद आते हैं पटेल जिनका बहुमत यहाँ 21.4 फीसदी है। इनके अलावा यहाँ 8.7 फीसदी दलित, 8 फीसदी क्षत्रिय और 37.4 फीसदी व अन्य मतदाता हैं।

इस तरह कह सकते हैं कि दसक्रोई विधानसभा सीट पर ठाकुर और पटेल वोटरों का दबदबा है। बीते विधानसभा चुनावों में कड़वा पाटीदार समाज के नेता बाबूभाई जमनादास पटेल दसक्रोई सीट से बीजेपी से विधायक चुने गए थे। इस दसक्रोई विधानसभा सीट को बीजेपी का गढ़ भी माना जाता है। बीजेपी विधायक बाबूभाई जमनादास पटेल पिछले 4 बार यानी 2002 से 2017 तक इस सीट पर अपना दबदबा बनाए हुए हैं।

Related News