पीएम केयर फंड की लागत को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा है। विपक्ष से अक्सर धन के लेखांकन के लिए कहा जाता है। अब सरकार ने पूरी जानकारी दी है। पीएम केयर फंड ने टीकाकरण अभियान के पहले चरण में 2,200 करोड़ रुपये का योगदान दिया। इस टीकाकरण के पहले चरण की लागत 80% से अधिक है।

व्यय सचिव ने इस बारे में सूचित किया है। व्यय सचिव टी सोनानाथ ने कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में, फ्रंट और स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को सरकार द्वारा पूरी तरह से वहन किया जा रहा है। पैसा पीएम केयर एंड हेल्थ मिनिस्ट्री से आ रहा है। जनवरी-मार्च के लिए टीकाकरण की लागत लगभग 2,700 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है," उन्होंने कहा।

इसका एक हिस्सा स्वास्थ्य मंत्रालय से और दूसरा हिस्सा पीएम केयर फंड से आ रहा है। ये तीन करोड़ लोग टीकाकरण के पहले चरण में हैं। उन्होंने कहा कि इस बीच, केंद्र सरकार द्वारा पूरी लागत वहन की जा रही है। हमने टीकाकरण की आकस्मिक लागत के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय को अधिक धनराशि प्रदान की," उन्होंने कहा। हमने टीकाकरण के तीन करोड़ बैचों के लिए 480 करोड़ रुपये से अधिक का अनुमान लगाया है। एक और 2,200 करोड़ रुपये पीएम केयर फंड से आए।

Related News