भारत में जब कोई व्यक्ति नया स्टार्टअप शुरू करना चाहता है तो उसे पर्याप्त जानकारी ना होने के कारण वो गवर्नमेंट की स्कीम का पूरा लाभ नहीं उठा पाता है। अब स्टार्टअप्स के लिए भारत लोगों की पहली पसंद बन गया है। यूनीकॉर्न स्टार्टअप की बढ़ती संख्या भी इस बात का प्रमाण है यूएसए के बाद इंडियन स्टार्टअप की ओर इंवेस्टर का रुझान अधिक है। लेकिन आज हम आपको गवर्नमेंट की ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए काफी बेनेफिशियल साबित हो सकती है।

इतने करोड़ की संपत्ति के मालिक है दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल, क्लिक कर जान लें

बैंक क्रेडिट फेसिलेशन स्कीम
इंडियन गवर्मेंट की नेशनल स्मॉल इंडस्ट्री कॉर्पोरेशन एंटरप्रेन्योर को बेनिफिट दिलाने केकई बैंकों के साथ एमओयू किया है। इस से एंटरप्रेन्योर को आसानी से लोन मिल सकता है। आप ऑनलाइन भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं और सबसे बड़ी बात है कि इसके लिए आपको कोई फीस भी नहीं देनी होगी। इसके अलावा ना ही आपको बैंकों के कड़े नियम कानून का सामना करना पड़ेगा।

संजय राउत: अंडरवर्ल्ड डॉन करीम लाला से था इंदिरा गांधी का संबंध, अक्सर मुंबई में मिलते थे दोनों

केवल 59 मिनट में बिजनेस लोन
गर्त वर्ष प्रधानमंत्री ने 59 मिनट में बिजनेस लोन की बात का ऐलान किया था। क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट फॉर माइक्रो व स्मॉल एंटरप्राइजेज की ये स्कीम में आपको मात्र 59 मिन्ट्स यानी 1 घंट में लोन मिल जाएगा। इसके लिए इंटरेस्ट रेट 8 प्रतिशत है। लेकिन एंटरप्रेन्योर को इस बात का ध्यान रखना है कि लोन के लिए अप्लाई करने से पहले उनके पास जीएसटी रजिस्ट्रेशन के अलावा 6 माह की बैंक स्टेटमेंट भी होना जरूरी है।

10 लाख से 150 लाख का लोन
इस स्कीम के अंतर्गत वे एंटरप्रेन्योर लोन के लिए एप्लाई कर सकते हैं जो मैन्यूफेक्चरिंग या सर्विस सेक्टर में कम से कम 3 वर्ष से काम कर रहे हैं। आप कम से कम 10 लाख और अधिक से अधिकत 150 लाख तक का लोन ले सकते हैं लेकिन बर्शते आप किसी बैंक या वित्तीय संस्था में डिफॉल्टेर नहीं होने चाहिए।

Related News