प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन आज पूरे भारत वर्ष में धूमधाम से मनाया जा रहा है और विदेशों से भी उन्हें बधाइयाँ दे रहे हैं। पीएम मोदी आज 69 साल के हो गए हैं। अपने जन्मदिन के अवसर पर प्रधानमंत्री अपने गृह राज्य गुजरात में हैं। आज हम आपको इस बारे में बताने जा रहे हैं कि 2014 में पीएम बनने के बाद से मोदी ने अपना जन्मदिन कहाँ कहाँ मनाया है।

साल 2014

साल 2014 में नरेंद्र मोदी ने बीजेपी से चुनाव लगा और मोदी लहर के चलते नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आई। पीएम मोदी देश के 14वें प्रधानमंत्री बने। अपने जन्‍मदिन के मौके पर वह अपनी मां हीराबेन के पास अहमदाबाद में थे।पीएम ने अपनी माँ के पैर छु कर उनका आशीर्वाद लिया और 95 साल की हीराबेन ने उन्‍हें 5001 रुपये बर्थडे गिफ्ट के रूप में दिए।

साल 2015

अपने 65वें जन्‍मदिन पर पीएम सैनिकों को शौर्यांजलि देने पहुंचे। दरअसल इस दिन 1965 के भारत-पाकिस्‍तान युद्ध के गोल्‍डेन जुबिली समरोह था। आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि मोदी के लिए 365 किलो का लड्डू बनाया गया। सायना नेहवाल ने उन्‍हें अपना विश्‍व बैडमिंटन चैंपियशिप में जीता हुआ सिल्‍वर मेडल उपहार में दिया।

साल 2016

अपने 66वें जन्‍मदिन पर भी पीएम मोदी अपनी मा से मिलने पहुंचे। मां का आशीर्वाद लेने के बाद वे नवसारी पहुंचे। नवसारी में लगभग 989 दीपक एक साथ जलाए गए। जिस से ये एक रिकॉर्ड बन गया।

साल 2017

अपने 67वें जन्‍मदिन पर पीएम मोदी अपने घर गुजरात में थे। पीएम मोदी ने वैदिक भजनों के बीच मेगा सरदार सरोवर बांध परियोजना को राष्ट्र को समर्पित किया।

साल 2018

अपना 68वां जन्‍मदिन मोदी ने वाराणसी में सेलिब्रेट किया। वे प्राईमरी स्‍कूल पहुंचे और वहां बच्‍चों के बीच अपना जन्‍मदिन मनाया। फिर उन्होंने योगी आदित्‍यनाथ के साथ काशी विश्‍वनाथ के दर्शन किए।

Related News