संजय-इंदिरा के बीच बहुत करीबी रिश्ते रहे हैं। माना जाता है कि इंदिरा गांधी संजय को ही अपनी राजनीतिक विरासत सौंपना चाहती थी। लेकिन उनसे जुड़ा एक किस्सा उस समय काफी वायरल हो रहा था। वो ये कि संजय ने इंदिरा गांधी को 6 थप्पड़ जड़े थे। तो इसके पीछे का सच क्या है? आइए जानते हैं इस पूरे किस्से के बारे में।

एक डिनर पार्टी में मां-बेटे के बीच बहस हुई और इसके बाद संजय ने माँ इंदिरा को 6 थप्पड़ मारे। ये लेख वाशिंगटन पोस्ट में प्रकाशित हुई जिसे पुलित्जर प्राप्त पत्रकार लेविस एम सिमंस ने लिखा था। सिमंस ने अपनी रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से लिखा था एक डिनर पार्टी में संजय ने इंदिरा को 6 थप्पड़ मारे और ये इमरजेंसी लागू होने से पहले की बात है।

उन्होंने इस खबर की पुष्ट दो स्रोत से हुई थी। उन्होंने नाम बताते ने इनकार कर दिया। लेकिन इस बारे में कोई जानकारी उनके पास नहीं थी कि आखिर उन्होंने इंदिरा गांधी को थप्पड़ क्यों मारे।

भारत में आपातकाल के दौरान सिमंस को स्वदेश वापस भेज दिया था। लेकिन उन्होंने ये न्यूज़ भारत से वापस जाने के बाद लिखी थी। उस समय इस खबर को दुनिया भर के न्यूज़ चैनल पर काफी दिखाया गया था।

आपातकाल खत्म होने के बाद सिमंस को इंदिरा गांधी से फिर से मिलने का मौका मिला तो उन्होंने इंदिरा से पूछा कि उन्हें वापस अपने देश क्यों भिजवा दिया गया था तो पीएम इंदिरा का कहना था कि उन्होंने ऐसे कोई आदेश नहीं दिए थे। हालांकि सिमंस थप्पड़ वाली घटना के बारे में पूछने की हिम्मत नहीं जुटा सके।

Related News