कोरोना वायरस के चलते देशभर में लागू लॉकडाउन को दो हफ़्ते के लिए बढ़ा दिया गया है,गृह मंत्रालय की तरफ़ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी गई है, अभी 3 मई तक लॉकडाउन जारी है, इसके बाद आने वाले अगले दो हफ़्तों तक देश में लॉकडाउन और आगे बढ़ाया गया है। तो जानिए अगले दो हफ़्तों के लॉकडाउन में कहां पर क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा-

लॉकडाउन: जानिए रेलवे में कितना किराया देकर घर लौट रहे है मजदूर

रेड ज़ोन तय करते समय एक्टिव मामलों की संख्या, पुष्ट मामलों के दोगुने होने की रफ़्तार, टेस्टिंग की संख्या और ज़िलों से मिलने वाली सर्विलांस संबंधी जानकारी पर ध्यान दिया जाता है, जो रेड या ग्रीन ज़ोन नहीं हैं, उन्हें ऑरेंज ज़ोन कहा जा रहा है,मंत्रालय सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ साप्ताहिक आधार पर या ज़रूरत पड़ने पर इससे पहले ही रेड, ग्रीन और ओरेंज ज़ोन में बंटे ज़िलों की जानकारी साझा करेगा।

खाने में क्या पसंद करते हैं PM नरेंद्र मोदी, जिससे मिलती है उन्हें बड़े फैसले लेने की ताकत

सरकार ने पाया है कि कई ज़िलों में नगर पालिकाओं के अंदर मामलों में अंतर देखने को मिला है ऐसे में नए दिशा निर्देशों के तहत इस तरह के ज़िलों को दो अलग-अलग ज़ोन में बांटा गया है. एक ज़ोन उन इलाकों के लिए जो नगरपालिका के अंदर आते हैं और दूसरा ज़ोन उन इलाकों के लिए जो नगरपालिकाओं में नहीं आते। .

Related News