प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कहावत के एक सच्चे उदाहण है कि 'उम्र बस एक नंबर है।' 17 सितंबर को अपना 72वां जन्मदिन मना रहे मोदी इतने व्यस्त रहने के बावजूद खुद को एक्टिव और फिट रखने के लिए भी जाने जाते हैं.

खुद को स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए वह बेहद सख्त डाइट फॉलो करते हैं। गरिष्ठ या मसालेदार भोजन करने के बजाय, वह सादा गुजराती भोजन करना पसंद करते हैं। कई व्यंजनों में खिचड़ी उनकी पसंदीदा है। साथ ही अपने खाने और भूख को संतुलित करने के लिए मोदी रोजाना एक कप दही खाते हैं।

मोदी ने एक बार डीएनए के अनुसार एक साक्षात्कार में कहा था-"मैं भी हिमाचल प्रदेश से मशरूम खाता हूं। यह कई गुणों से भरा है।" इसके अलावा, मोदी द्वारा उल्लिखित मशरूम का वैज्ञानिक नाम मैक्रुला एक्सुलेंटा है। आगे बातचीत में, मोदी ने यह भी कहा कि पराठे उनके साप्ताहिक आहार हैं क्योंकि यह पौष्टिक होते है।

मोदी को योग के सबसे बड़े समर्थकों में से एक माना जाता है। वह योग के प्रबल भक्त हैं और उनका मानना ​​है कि यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

मोदी अपनी दिनचर्या में अपने दिन की शुरुआत सुबह मेडिटेशन, वॉकिंग और योग से करते हैं। सरल व्यायाम के साथ, वह विभिन्न सूर्य नमस्कार, योगासन और प्राणायाम का भी अभ्यास करते हैं।

70 साल से अधिक उम्र के होने के बावजूद मोदी उपवास को अपने जीवन में काफी अहम मानते हैं। उनका मानना ​​है कि उपवास शरीर को शुद्ध करने की एक बहुत अच्छी तकनीक है।

2012 में, मोदी ने कथित तौर पर खुलासा किया था कि वह 35 वर्षों से नवरात्रि का उपवास कर रहे हैं। हैरानी की बात है कि 2014 में, अपनी संयुक्त राज्य यात्रा के दौरान, मोदी ने अपनी परंपरा या प्रथा को नहीं तोड़ा और उस समय केवल नींबू पानी पिया था।

Related News