जब भी भारत-पाकिस्तान का जिक्र होता है तो इनके बीच हुए जंग की बात याद आ जाती है वैसे इनके बीच काफी जंग हुए है , जिनमें से सन 1965, 1971 और 1999 तीनों ही जंगों में भारत ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी थी, इन जंगों में भले ही भारत को जीत मिली, लेकिन इस दौरान हमने अपने कई सैनिकों को भी खो दिया था।

भारत-पाकिस्तान के बीच हुई जंगों का एक काला सच 'लापता 54' भी है, दरअसल, 'लापता 54' भारत के 54 गुमशुदा सैनिकों का वो राज़, जिनके बारे में माना जाता है कि ये भारतीय सैनिक भारत के दुश्मन देश के उलटफ़ेर भरे अशांत इतिहास के पन्नों में कहीं ग़ुम हो गए।

भारत का मानना है कि भारतीय सेना 54 सैनिक लापता हैं, जो पाकिस्तान की जेलों में क़ैद हैं,लेकिन उनके लापता होने के 4 दशक से अधिक का वक़्त बीत जाने के बावजूद न तो किसी को उनकी संख्या के बारे में पक्के तौर पर कुछ पता है।

दरअसल, पिछले साल जुलाई में मोदी सरकार ने संसद को जानकारी दी थी कि इस वक़्त 83 भारतीय सैनिक पाकिस्तान के कब्ज़े में हैं. इनमें वो 'गुमशुदा 54' सैनिक भी शामिल हैं. बाक़ी वो सैनिक हैं, जो ग़लती से सीमा के उस पार चले गए थे। लेकिन आज भी लापता 54 सैनिक को लेकर सवाल जवाब है कि आख़िर उनके साथ हुआ क्या, और आज वो किस हाल में है।

Related News