लखनऊ: उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों के लिए मंगलवार को मतदान शुरू हो गया है। वोटिंग सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगी। 24.27 लाख मतदाता इन सात सीटों के लिए कुल 88 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, मतदान के लिए 1,754 मतदान केंद्र और 3,655 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

पर्याप्त अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है ताकि मतदान के दौरान कोई गड़बड़ी न हो। गंभीर बूथों की निगरानी के लिए 371 बूथों की वेबकास्टिंग की जा रही है। उत्तर प्रदेश में अमरोहा में नौगवां सादात, बुलंदशहर में बुलंदशहर सदर, फिरोजाबाद में टूंडला, उन्नाव में बांगरमऊ, कानपुर में घाटमपुर, देवरिया में देवरिया और जौनपुर में मल्हनी में वोटिंग हो रही है। 88 उम्मीदवारों में नौ महिलाएं हैं। मतदान कर्मियों और मतदाताओं को कोरोना से बचाने के लिए थर्मल स्कैनर, सैनिटाइज़र, दस्ताने, फेस मास्क, फेस शील्ड, पीपीई किट, साबुन, पानी आदि की पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

इसके साथ ही शांतिपूर्ण मतदान के लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल भी मौजूद है। चुनाव प्रक्रिया में, 7 सामान्य पर्यवेक्षक, 7 व्यय क्षेत्र, 301 सेक्टर, मजिस्ट्रेट, 46 जोनल मजिस्ट्रेट, 76 स्टैटिक मजिस्ट्रेट और 333 माइक्रो पर्यवेक्षक हैं।

Related News