आपको जानकारी के लिए बता दें कि भारत से फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी का आलीशान बंगला शुक्रवार को दोपहर में 100 विस्फोटकों का इस्तेमाल कर ढहा दिया गया। भगोड़े नीरव मोदी के 100 करोड़ का यह बंगला समंदर किनारे मौजूद था। मंगलवार के दिन इस बंगले को तोड़ने का काम शुरू किया गया था। सबसे पहले इस बंगले में लगे शीशों को तोड़कर मलबे में तब्दील किया गया, ताकि विस्फोटक के बाद यद‍ि शीशे उड़कर पास के बंगलों में ग‍िरे तो इससे बड़ा नुकसान हो सकता था।

बता दें कि नीरव मोदी के 100 करोड़ रूपए की कीमत का यह बंगला 30 हजार वर्गफीट में फैला हुआ था, जिसे आज ढहा दिया गया। देशभर में चर्चित नीरव मोदी का यह बंगला महाराष्ट्र के रायगढ़ ज‍िले में स्थ‍ित है। ध्वस्त किए गए इस बंगले के फर्स्ट फ्लोर पर 1000 वर्ग फीट का स्वीमिंग पूल भी था। नीरव मोदी ने बंगले के बाहर अवैध तरीके से एक गार्डन भी बनवाया था।

आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि हीरा कारोबारी नीरव मोदी 13,700 करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले का मुख्य आरोपी है। मामला सामने आने के बाद सबसे पहले नीरव मोदी के कई ठिकानों पर छापेमारी कर उसकी संपत्ति सीज की गई थी। महाराष्ट सरकार ने नीरव मोदी के इस बंगले को गिराने का आदेश 4 दिसंबर को ही जारी कर दिया था। इस बंगले को तोड़ने का काम 25 जनवरी को शुरू हो गया था, लेकिन 27 जनवरी को यह काम रोक दिया था, ताकि प्रशासन घर के भीतर से कीमती सामानों को सही सलामत बाहर निकाला जा सके तथा बंगले की संपत्ति से अधिक से अधिक रकम की भरपाई की जा सके।

इससे बंगले के ध्वस्त करने से पहले प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी की 147.72 करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच की थी। गौरतलब है कि हीरा कारोबारी नीरव मोदी फिलहाल ब्रिटेन में रह रहा है। उसने विशेष अदालत को जवाब भेजकर कहा था कि वह सुरक्षा कारणों से भारत नहीं आ सकता।

Related News