जैसा कि आप सभी जानते हैं कि दूसरी बार जब से नरेंद्र मोदी की सरकार सत्ता में आई है। तब से, मोदी सरकार हर रोज देश के लोगों को भारी प्रचार दे रही है, इसलिए इसके बाद, मोदी सरकार ने आज निजी नौकरी करने वाले लोगों को एक बड़ी खुशखबरी दी है। दरअसल मोदी सरकार ने युवाओं को रोजगार देने के लिए ट्रेनिंग शुरू की है। साथ ही इसमें सरकार की तरफ से लगभग 8 हजार रुपये की राशि युवाओं को पुरस्कार के रूप में दी जाती है। कोर्स कम्प्लीट होने पर सर्टिफिकेट भी दिया जाता है जो पूरे देश में वैध होता है।


प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में आवेदक को अपना नामांकन कराना जरूरी होता है। इसके लिए pmkvyofficial.org पर जाकर अपना नाम, पता और ईमेल आदि जानकारी भरनी होती है। लेकिन इसका लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, दो पासपोर्ट साइज़ की Photo का होना जरूरी है फार्म भरने के बाद आवेदक जिस तकनीकी क्षेत्र में ट्रेनिंग करना चाहता है उसे चुनना होगा।

दूसरी बात ये है कि मोदी सरकार ने अपने वेतनभोगी लोक सेवकों को ये बड़ी खुशखबरी दी है। प्राइवेट कंपनियों में काम करने वाले किसी भी कर्मचारी का वेतन 24 हजार रुपये प्रति माह से कम नहीं होगा। अगर कोई कंपनी अपने कर्मचारियों को महीने में 24 हजार रुपये से कम देती है, तो शिकायत मिलने पर सरकार उस कंपनी के खिलाफ कार्रवाई कर सकती है।

Related News